चौखुटिया, क्षेत्र पंचायत की बैठक में सड़क, शिक्षा, पेयजल, सिंचाई, स्वास्थ्य ,किसान सम्मान निधि संबंधी समस्याओं पर हुई चर्चा।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि गणेश जोशी चौखुटिया

चौखुटिया, क्षेत्र पंचायत की बैठक में सड़क, शिक्षा, पेयजल, सिंचाई, स्वास्थ्य ,किसान सम्मान निधि संबंधी समस्याओं पर हुई चर्चा, कार्यों के स्टीमेटों की नहीं मिल पा रही धनराशि।

चौखुटिया/ क्षेत्र पंचायत की बैठक में सदस्यों ने पूर्व बैठकों में उठाई समस्याओं का समाधान नहीं होने पर नाराजगी जताई।साथ ही सडक, शिक्षा, पेयजल ,सिंचाई स्वास्थ्य, किसान सम्मान निधि सहित अनेक बुनियादी समस्याओं को सदन में उठाया गया। विभागीय अधिकारियों, अभियन्ताओं ने अधिकांश विकास कार्यों के स्टीमेट भेजे जाने व धनराशि मिलने पर कार्य करने का आश्वासन दिया गया। सदस्यों ने शासन से स्टीमेटों के अनुरूप धनराशि उपलब्ध कराने की मांग की।

यह भी पढ़ें 👉 सुबह-सुबह यहां हुआ भीषण सड़क हादसा 4 लोग ज़िंदा जलें।

क्षेत्र पंचायत प्रमुख किरण विष्ट की अध्यक्षता में हुई बैठक का संचालन खंड विकास अधिकारी दिलमणि जोशी ने किया बैठक में मुख्य रूप से मासी -चौखुटिया, तडागताल, खीड़ा , जौरासी सहित ग्रामीण सड़कों के गढ़ों को भरने अनेक स्थानों पर साइड दिवालों , डामरीकरण से वंचित सड़कों में डामरीकरण करने की मांग उठाई। सडक कटान भूमि मुआवजा सहित अनेक नए लिंक मोटर मार्गो की मांग सदस्यों ने की।

यह भी पढ़ें 👉 रुद्रप्रयाग जिले की चर्चित मशरूम गर्ल दिव्या रावत को पुलिस ने किया गिरफतार।

शिक्षा पर चर्चा के दौरान सदस्यों ने विभिन्न विद्यालयों की जर्जर हालत, अध्यापकों की कमी को लेकर समस्याएं उठाई खंड शिक्षा अधिकारी चंदन सिंह बिष्ट बताया पूर्व प्रस्तावों के अनुरूप सभी कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करने के साथ सीमांत विद्यालयों , अटल उत्कृष्ट विद्यालयों मैं प्राथमिकता के आधार पर शिक्षकों की व्यवस्था की जा रही है। तथा विकासखंड के दश विद्यालयों के भवनों के ध्वस्तीकरण कर नये भवन बनाने के प्रस्ताव भेजे गए हैं। विद्युत विभाग की कार्यशैली को लेकर सदस्यों ने काफी हो -हल्ला किया सदस्यों ने अधिकांश ग्राम पंचायत में लांपिग करने,क्षतिग्रस्त विद्युत पोलों को बदलने सहित विकासखंड में हाई वोल्टेज के चलते अनेक बार हो रही नुकसान की शिकायत सदन में उठाई।

यह भी पढ़ें 👉 बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया हुई शुरू गांड़ू घड़ा नृसिंह मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद पहुंचा योगबदरी मंन्दिर पांडुकेश्वर।

अभियंताओं ने कहा नये पोलों के लिए प्रस्ताव भेजे गए हैं बजट उपलब्ध होने के बाद ही बदले जाएंगे ,पेयजल व सिंचाई पर सदस्यों का गुस्सा खासा दिखा। सदस्यों ने समय पर सिंचाई नहरो की मरम्मत कर टेल तक पानी पहुंचाने ,हर घर जल ,हर घर नल के तहत योजनाओं की गुणवत्ता पर ध्यान देने सहित अनेक पेयजल व सिंचाई नहरों की समस्याएं सदन में उठाई। स्वास्थ्य को लेकर विकासखंड के सीएससी में लगातार अल्ट्रासाउंड सुविधा मुहैया कराने सहित विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों की नियुक्ति की मांग सदस्यों ने उठाई गई। इसके अलावा बैठक में कृषि ,उद्यान, वन विभाग, लघु डाल सिंचाई, पशु पालन, आर ई एस विभागों की समस्याओं पर भी चर्चाएं हुई।
कैंप लगाने की मांग
बैठक में कृषि विभाग ने कृषि से संबंधित अनेक जानकारियां दी सदस्यों ने ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोगों के किसान सम्मान निधि धनराशि नहीं आने पर नाराजगी जताई तथा कैंप लगाकर प्रपत्र सुधारने की मांग उठाई।

यह भी पढ़ें 👉 पौड़ी जिले के श्रीनगर में पिंजरे में फंसा 2 मासूमों को अपना निवाला बनाने वाला गुलदार।

कृषि अधिकारी ने केवाईसी करने के साथ भूमि संबंधी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की जानकारी सदन में दी।
लावारिस जानवरों के लिए खुलेंगे गौ- सदन
बैठक में पशुपालन विभाग की चर्चा के दौरान ब्लॉक प्रमुख किरण बिष्ट ने लावारिस जानवरों से खेती को हो रहे नुकसान का मामला उठाया जिसमें पशुपालन विभाग ने जानकारी दी लावारिस/ निराश्रित जानवरों के लिए जनपद में गौशालाएं शीघ्र खुलने जा रही हैं, सरकारी जमीनों पर गौशाला निर्माण के लिए 11 प्रस्ताव भेजे गए थे जिले में 6 स्थानों पर गौशालाएं शीध्र खुलंगी जिसमें क्षेत्र के लावारिस /निराश्रित गोवंश का संरक्षण किया जाएगा।
चर्चा में रहे मौजूद
क्षेत्र पंचायत की बैठक में एसडीएम सुनील कुमार ,ब्लाक प्रमुख किरण बिष्ट ,जेष्ठ उप प्रमुख गीता बिष्ट, ग्राम प्रधान संगठन अध्यक्ष पवन पांडे, महासचिव दिनेश मनराल,सत्येंद्र प्रकाश रोशन, दिवाकर चौधरी, गिरधर बिष्ट,सूरज गौड, हिमांशु देवतल्ला,गिरीश चन्द्र, शंकर जोशी,हीरा बिष्ट, कमला फुलोरिया, क्षेत्र पंचायत सदस्य चंदन सिंह बिष्ट,अशोक कुमार, चंद्रा ,

यह भी पढ़ें 👉 गुलदार के हमलें का भयावह मंजर, दिनदहाड़े कालोनी में घुसकर किया जानलेवा हमला, दो वनकर्मी घायल।

सांसद प्रतिनिधि मुकेश पाण्डे, विधायक प्रतिनिधि हीरा सिंह बिष्ट सहित विभिन्न ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्यों सहित सहायक परियोजना निदेशक, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल ,विद्युत, सिंचाई, कृषि, उद्यान आदि विभागों के अधिकारी, अभियंताओं ने चर्चा में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *