मंत्री रेखा आर्या के विभाग पर गरिमा माहरा दसौनी ने लगाए गंभीर आरोप।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ उत्तराखंड कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता गरिमा माहरा दसौनी ने महिला एवं बाल विकास विभाग पर महिला सशक्तिकरण के नाम पर राज्य की महिलाओं की आंखों में धूल झोंकने का आरोप लगाया है। विगत वर्ष मुख्यमंत्री आवास में एक समारोह आयोजित किया गया था जिसमें राज्य के कोने कोने से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा लाया गया।

यह भी पढ़ें 👉 पौड़ी, घुड़दौडी इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्देशक और विभागाध्यक्ष पर मुकदमा दर्ज, एक को द्वाराहाट तो दुसरे को पिथौरागढ़ किया गया सम्बद्ध।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का सम्मान तो दूर उस समारोह में मुख्यमंत्री एवं विभागीय मंत्री रेखा आर्या चांदी का मुकुट पहने हुए मंच पर नजर आये मुकुट किसने किसकों भेंट किया और सम्मान समारोह किसका था इस पर प्रश्न चिन्ह बना रहा। समारोह का जिक्र करना इसलिए जरूरी है क्योंकि उस समारोह के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सार्वजनिक रूप से घोषणा कि राज्य की बच्चियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से मुफ्त सेनेटरी नेपकिन वितरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉 चौखुटिया >> पोक्सो एक्ट के आरोपी युवक को नजफगढ़, दिल्ली से गिरफ्तार कर नाबालिग बालिका को किया बरामद।

दसौनी ने बताया कि बडी तादाद में “स्पर्श” के नाम से सेनेट्री नेपकिन के पैकेट आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों पर बिक्री हेतु थोप दिए गए न चाहते हुए भी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को यह जिम्मेदारी स्वीकारनी पडी। मुफ्त सेनेटरी नैपकिन देने की बात करने वाले विभाग की ओर से एक पैकेट की कीमत रुपये तय की गयी, जिसमें 5 रुपये प्रति पैकेट विभाग को और 1 रुपये प्रति पैकेट कार्यकत्रियों को स्वयं रखने की बात कही गयी । कार्यकत्रियों को 1 रुपये प्रति पैकेट बडी बडी पेटियों की ढुलाई तक के लिए नाकाफी थी और राज्य की भौगोलिक परिस्थिति के मध्यनजर तो कई केंद्रों तक 7 से 8 किलोमीटर पैदल अपने सर पर पैटी को रखकर केन्द्रों तक पहुंचाना पड़ा इतना ही नही इन सेनेटरी नैपकिन की गुणवत्ता इतनी खराब है कि महिलाओं और बच्चियों ने इन्हें खरीदने से यह कहकर इंकार कर दिया कि यदि सरकार से नैपकिन पैसे में ही खरीदने है तो इन बेकार नेपकीनों के बदले बाजार से ही अच्छी क्वालिटी का नैपकिन खरीदना अच्छा रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉 काँग्रेस अनुसूचित जाति विभाग का प्रदेश अध्यक्ष दर्शन लाल की मौजूदगी में किया गया विस्तार, नगर निकाय एंव लोकसभा चुनाव में अनुसूचित जाति के लोग काँग्रेस पार्टी को करेंगे मजबूत : दर्शन लाल।

दसौनी ने कहा कि नैपकिन की बिक्री हुयी नही और विभाग से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 5 रुपये प्रति पैकेट के हिसाब से एक बड़ा अमाउंट जमा करने का नोटिस आ गया जो कि इन कार्यकत्रियों के लिए वज्रपात के समान है क्योंकि यह सभी कार्यकत्रियां ग्रामीण परिवेश की गरीब पृष्ठभूमि से सम्बन्ध रखती हैं। दसौनी ने विभागीय मंत्री रेखा आर्या पर आरोप लगाते हुए कहा कि अपने चहेतों को लाभ पहुचाने के लिए रेखा आर्या लगातार इस तरह के बल्क आर्डर बीना जॉचे परखे देती हैं और कोई इनकी क्वालीटी की मॉनेंटिरिंग या सुपरविजन तक नही करता । दसौनी की मंच से महिला सशक्तिकरण महिला सुरक्षा की बडी बडी बाते करने वाली भाजपा के हाथी के दाँत खाने के और हैं और दिखाने के और।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *