उतराखंड में 24 घंटे के अंदर 54 जगहों पर लगी आग 146 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ राज्य में चारों ओर जंगल जलने की घटनाएं हो रही हैं। तेज गर्मी और हवाओं के चलते गढ़वाल और कुमाऊं में कई जगह जंगल धधके रहे हैं। पिछले 24 घंटे में ही पूरे राज्य में रिकार्ड 54 जगह जंगलों में आग लगी। जिसमें 76 हेक्टेयर से ज्यादा जंगल जले हैं। वहीं अब तक 146 लोगों के खिलाफ राज्य में जंगल जलाने के केस दर्ज किए गए हैं। जो कि अपने आप में एक रिकार्ड है।

यह भी पढ़ें 👉अल्मोड़ा, देघाट पुलिस ने नाबालिग बालिका से दुष्कर्म, पोक्सो एक्ट के आरोपी युवक को किया गिरफ्तार,नाबालिग बालिका बरामद।

अब तक राज्य में 656 हेक्टेयर जंगल जल गए हैं। जबिक सीजन में अब तक 544 घटनाएं दर्ज की जा चुकी हैं। एपीसीसीएफ फारेस्ट फायर निशांत वर्मा ने बताया कि सभी डिवीजनों व पार्कों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। कर्मचारियों व अधिकारियों को चौबीस घंटे फील्ड में रहने के निर्देश दिए गए हैं। बेहद जरूरी ना होने पर सभी की छुट्टियों पर रोक लगाई गई है। कंट्रोल बर्निंग सहित तमाम सुरक्षा उपाए किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉कानों में ईयरफोन जेब में मोबाइल अचानक हुआ धमाका, मोबाइल के उड़े चिथड़े महिला की दर्दनाक मौत।

निशांत वर्मा के मुताबिक अब तक 17 लोगों को जंगलों में आग लगाने पर नामजद किया गया है। जबकि 129 मामलों में अज्ञात के खिलाफ वन अधिनियम में केस किए गए हैं। एफएसआई से फायर अलर्ट मिलते ही तत्काल संबंधित डिवीजन के अधिकारी मौके पर जाकर आग बुझाने में जुट रहे हैं। तीन दिन पहले 24 घंटे में 52 जगह जंगल जलने का रिकार्ड आंकड़ा दर्ज हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *