शासन प्रशासन की मनमानी पर केदारसभा की 10 से अनिश्चितकालीन बंद की चेतावनी।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि रुद्रप्रयाग

 रुद्रप्रयाग/ केदारनाथ धाम में भवनों की अनियमित तरीके से तोड़- फोड़ की कार्यवाही से केदारसभा में आक्रोश बना हुआ हैं इसे लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर आगामी दस मई से शुरू होने वाली यात्रा का सम्पूर्ण बहिष्कार की चेतावनी दी है। बहिष्कार के तहत यात्रा मार्ग पर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, भवन, विश्राम गृह सभी बंद रखे जायेंगे। दरअसल केदारनाथ धाम में तीसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉रुद्रप्रयाग में यहां झाड़ियों में मिला युवक का एक पैर और सिर गायब वाला शव क्षेत्र में फैली सनसनी।

निर्माण के तहत पुराने भवनों को तोड़कर नये भवनों का निर्माण होना है परन्तु यह कार्य तीर्थ पुरोहित समाज एवं हक-हकूक धारियों के राय-मश्वरे के बिना हो रहे हैं जिसके चलते केदारसभा में आक्रोश बना हुआ है। ऐसे में केदारसभा की बैठक में शासन-प्रशासन की इस कार्यवाही का विरोध किया गया। बैठक में केदार सभा के पदाधिकारियों ने कहा इसका पुरजोर विरोध किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड वन विभाग के मुखिया के नाम पर आज लगेगी मुहर, चर्चाओं में हैं ये नाम।

केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने बताया कि जून 2013 की आपदा के बाद से केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं। इन कार्यों में केदारनाथ से जुड़े लोग प्रशासन का हरसंभव सहयोग कर रहे हैं। परन्तु प्रशासन पुनर्निर्माण के नाम पर मनमानी कर उनके हक-हकूकों व अधिकारों के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां बाइक सवार युवकों ने 14 वर्षीय नाबालिग को बनाया अपनी हवस का शिकार।

उन्होंने बताया कि कुछ दिनों से केदारनाथ में तीर्थपुरोहित व हक-हकूकधारियों के आवासीय व व्यवसायिक भवनों के आगे गड्ढे किए जा रहे हैं जो समझ से परे है। इन गड्डों से उनके भवन को खतरा पैदा हो गया है। इस संबंध में अधिकारीयो-कर्मचारियों से पूछने पर उन्हें कोई जानकारी नहीं दी जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉श्रीनगर में एसएसबी की भर्ती में फर्जी दस्तावेजों के साथ पहुंचा युवक, पुलिस ने किया गिरफतार।
कहा कि केदारघाटी के सैकड़ों परिवार यात्रा पर निर्भर हैं। केदारनाथ में उन्हें भूमिधरी का अधिकार मिला है लेकिन वर्तमान में वह जमीन उनके कब्जे में नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *