भगतसिंह कोश्यारी आए सवालों के घेरे में, सुप्रीम कोर्ट ने कोश्यारी की भूमिका पर उठाए सवाल, महाराष्ट्र के राज्यपाल रहते हुए क्या विश्वास मत बुलाने के लिए कोई संवैधानिक संकट था।

न्यूज़ 13 ब्यूरो दिल्ली

नयी दिल्ली/ महाराष्ट्र के राज्यपाल रहने के दौरान भगत सिंह कोश्यारी की भूमिका पर देश के सर्वोच्च न्यायालय ने सवाल उठाये है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड में यहां पानी के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे, 30 महिलाओ सहित, 60 लोगों पर पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज।

आज सुप्रीम कोर्ट ने शिंदे बनाम उद्धव विवाद पर संविधान पीठ ने सुनवाई के दौरान बेंच ने कहा कि बेंच इस मामले में राज्यपाल की भूमिका को लेकर चिंतित हैं। राज्यपाल को ऐसे क्षेत्र में प्रवेश नहीं करना चाहिए जहां उनकी कार्रवाई से विशेष परिणाम निकले।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड में यहां दो बच्चों की मां को चढ़ा 20 वर्षीय युवक के प्यार का बुखार, 50 तोला सोना, नगदी, एफडी, एलआईसी के पेपर, व दोनों बच्चों को लेकर हुई प्रेमी संग रफूचक्कर।

बैंच ने यहां तक कहा कि क्या राज्यपाल सिर्फ इसलिए सरकार गिरा सकते हैं क्योंकि किसी विधायक ने कहा कि उनके जीवन और संपत्ति को खतरा है।

यह भी पढ़ें 👉 जोशीमठ में आई दरारों को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट ने राज्य व केन्द्र सरकार को भेजा नोटिस, 6 सप्ताह में मांगा जवाब।

क्या विश्वास मत बुलाने के लिए कोई संवैधानिक संकट था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा सरकार को गिराने में राज्यपाल स्वेच्छा से सहयोगी नहीं बन सकते। लोकतंत्र में यह एक दुखद तस्वीर है। सुरक्षा के लिए खतरा विश्वास मत का आधार नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ें 👉 चमोली की बेटी मानसी ने गोल्ड जीतकर बढ़ाया राज्य का मान।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने राज्यपाल से कहा कि उन्हें इस तरह विश्वास मत नहीं बुलाना चाहिए था उनको खुद ये पूछना चाहिए था कि तीन साल की सुखद शादी के बाद क्या हुआ उन्होंने पूछा कि राज्यपाल ने कैसे अंदाजा लगाया कि आगे क्या होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *