पिथौरागढ़, जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा किए गए पद के दुरुपयोग मामले में नैनीताल हाईकोर्ट ने दिए जांच आदेश

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि नैनीताल

पिथौरागढ़/ नैनीताल हाईकोर्ट ने पिथौरागढ़ की जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा पद के दुरपयोग करने और भ्रष्टाचार करने के खिलाफ दायर जनहित याचिका को निस्तारित करते हुए सरकार को निर्देश दिए हैं कि मामले की जाँच नियमावली के मुताबिक कमिश्नर या किसी सक्षम एजेंसी से कराई जाए।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां नदी किनारे पड़ा मिला आरटीओ कार्यालय में तैनात अधिकारी का शव।

सरकार ने कहा कि मामले की प्राथमिक जाँच में घोटाले की पुष्टि हुई है। याचिकाकर्ता कि तरफ से कहा गया कि वे इस मामले की जाँच कमिश्नर या किसी अन्य एजेंसी से कराना चाहते हैं तो कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने सरकार को निर्देश दे दिए। पिथौरागढ़ निवासी दिनेश सिंह बिष्ट ने जनहित याचिका दायर कर कहा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोरा ने अपने पद का दुरपयोग करने के साथ ही भ्रष्टाचार भी किया है।

यह भी पढ़ें 👉 लोहाघाट में बिना वन विभाग की अनुमति के खुलेआम हो रही है देवदार के पेड़ों की लोपिंग, वन महकमा है बेखबर।

उन्होंने पद का दुरपयोग करते हुए कई सरकारी ठेकों का टेंडर अपने पिता के नाम जारी किए है। जब उन्होंने इसकी शिकायत सचिव पंचायतीराज से की तो उन्होंने इस प्रकरण की जांच करने के लिए 26 जून 2023 को जिलाधिकारी को कहा। परन्तु जिलाधिकारी ने इसपर कोई जांच नही की। जनहित याचिका में न्यायालय से प्रार्थना की गई है कि इस मामले की जाँच शीघ्र कराई जाय और दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *