बड़ी खबर, आज तय होगा कौन बनेगा वन विभाग का मुखिया, होगी डीसीपी, लाइन में लगे ये 3 अधिकारी हो गए सेवानिवृत्त।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ उतराखंड वन विभाग के मुखिया यानि हॉफ की कुर्सी की दौड़ में चार अफसर शामिल हैं आज एक मई को होगी डीपीसी विभाग के प्रमुख की कुर्सी की दौड़ में चार नाम प्रमुखता से लिए जा रहे हैं इनमें वरिष्ठता के क्रम में पीसीसीएफ अनूप मलिका का नाम सबसे आगे है।

यह भी पढ़ें 👉 सुबह-सुबह गर्मपानी में कार हुई दुर्घटनाग्रस्त अल्मोड़ा निवासी युवक की मौके पर ही हुई मौत।

वन विभाग में 30 अप्रैल को विभाग के प्रमुख विनोद कुमार सिंघल रिटायर हो गए इसके बाद हेड ऑफ फॉरेस्ट (हॉफ) की कुर्सी कौन संभालेगा इसको लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं।
शासन के सूत्रों की मानें तो इसके लिए एक मई को डीपीसी हो सकती है। विभाग के प्रमुख की कुर्सी की दौड़ में चार नाम प्रमुखता से लिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉 स्वर्गीय चंदन रामदास व इंद्रा ह्रदेश को लेकर क्यों भिड़ गए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष, दिवंगत चंदन रामदास की बचाई जा सकती थी जान करन माहरा।

इनमें वरिष्ठता के क्रम में पीसीसीएफ अनूप मलिका का नाम सबसे आगे है। वर्ष 1987 बैच के आईएफएस मलिक वर्तमान समय में मुख्य परियोजना निदेशक उत्तराखंड वन संसाधन परियोजना (जायका) के पद पर तैनात हैं। दूसरा नाम वर्ष 1988 बैच के आईएफएस अधिकारी डॉ. धनन्जय मोहन का और तीसरा नाम इन्हीं के बैच के विजय कुमार है। डॉ. धनन्जय मोहन इस वक्त वन पंचायत और विजय कुमार बैंबू बोर्ड की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। वरिष्ठता के क्रम में चौथा नाम वर्तमान पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ समीर सिन्हा का है परन्तु इन्हें भी मजबूत दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है। डॉ. सिन्हा वर्ष 1990 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं। इसके बाद एक और नाम इस सूची में पांचवें नंबर पर पीसीसीएफ केएम राव का भी था।

यह भी पढ़ें 👉 केदारनाथ विधायक शैला रानी रावत क्यों ख़फ़ा है अपनी ही सरकार की व्यवस्थाओं से।

परन्तु शुक्रवार को शासन के निर्देश पर उन्हें उत्तराखंड वन विकास निगम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। ऐसे में अब चार ही नाम दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं। 30 अप्रैल को तीन वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी रिटायर हो गए । इनमें पीसीसीएफ (हॉफ) रहे और वर्तमान में उत्तराखंड बॉयो डायवर्सिटी बोर्ड के अध्यक्ष राजीव भरतरी, पीसीसीएफ (हॉफ) विनोद कुमार सिंघल और राज्य वन सेवा से आईएफएस बने विनोद कुमार का नाम शामिल है। विनोद कुमार वर्तमान में टिहरी डिविजन का चार्ज संभाल रहे थे। जबकि इससे पहले वरिष्ठता के आधार पर दूसरे नंबर पर रही वर्ष 1987 बैच की आईएफएस अधिकारी ज्योत्सना सितलिंग 31 मार्च को रिटायर हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *