नारायणबगड़ विकास खंड के देवपूरी गांव में काश्तकार की गोशाला में लगी भीषण आग, 27 बकरियां और 2 बैल जलकर हुए राख, काश्तकार की हालत गंभीर।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि चमोली

नारायणबगड़/ विकास खंड के देवपूरी गांव में एक काश्तकार की गौशाला में सुबह-सुबह आग लगने से बकरियां और बैल जल कर राख हो गए हैं जिसमें कुछ नगद जमा-पूंजी और मोबाइल फोन भी जल गए।प्राप्त जानकारी के मुताबिक देवपूरी गांव निवासी सरोपसिंह पुत्र आलम सिंह ने सुबह ठांडला तोक में स्थित गौशाला में अपने बकरियों और बैलों को चारा पानी देकर गौशाला बंद कर जंगल में चारापत्ती लेने चला गया। ग्राम प्रधान संगीता देवी ने बताया कि सरोपसिंह की गौशाला गांव से काफ़ी दूर है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड में मौसम ने ली करवट झमाझम बारिश के साथ बर्फबारी शूरु।

जब ग्रामवासियों और अगल बगल के गांवों से लोगों के फ़ोन आए कि देवपूरी गांव के ऊपर जंगल में भीषण आग की लपटे और धुंआ दिखाई दे रहा तो उन्होंने ग्रामीणों को साथ लेकर धुएं की ओर गए तो देखा कि वहां सरोपसिंह की गौशाला जलकर राख हो गई है और आग जंगल की तरफ भी बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि गौशाला के पास पीड़ित सरोपसिंह भी बुरी तरह झुलसकर मूर्छित अवस्था में मिला जिनको तत्काल ग्रामीणों के माध्यम से उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां हिन्दूवादी संगठनों ने मीट ला रहे वाहन को रोककर किया जबरदस्त हंगामा, पुलिस ने वाहन को लिया कब्जे में।

बताया कि ग्रामीणों की मदद से आग बुझाने के बहुत प्रयास किए गए परन्तु तब तक सबकुछ जलकर राख हो चुका था। सूचना दिए जाने पर राजस्व विभाग के साथ पशुपालन विभाग के कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे और जले हुए मवेशियों और बकरियों की जांच- पड़ताल कर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है। पशुपालन विभाग के क्षेत्र प्रसार अधिकारी विजय सिंह रावत ने बताया कि मौके पर सरोप सिंह की 35 बकरियों में से 27 बकरियां जल कर बिल्कुल राख हो गई थी

यह भी पढ़ें 👉 बड़ी खबर, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी ने मिलकर बढ़ाई बीजेपी की जबरदस्त टेंशन।

और दो बैल भी गए हैं जबकि एक बैल गंभीर घायलावस्था में मिला है और पंचनामा आदि की कार्यवाही चल रही है। ग्रामीण रघुवीर सिंह, राजेन्द्र सिंह, हरपाल सिंह, योगबर सिंह, दर्शन सिंह, नंदन रमोला, सचिन आदि घायल सरोपसिंह को उपचार के लिए लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आए जहां फार्मेसिस्ट जगजीत सिंह नेगी ने आग से झुलस गए घायल का उपचार कर हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां युवा कांग्रेसी नेता पर हुई फायरिंग, आरोपी बीजेपी नेता फरार, तीन लोग गिरफ्तार।

ग्रामीणों ने बताया कि सरोपसिंह बहुत ही गरीब आदमी है तथा किसी तरह अपनी आजीविका चलाने के लिए लोगों से कर्ज लेकर कुछ बकरियां पालने का काम कर रहा था जिससे उसके परिवार का भरण पोषण कर रहा था परन्तु अब वह इस घटना से वह सदमे में हैं। ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से पीड़ित को न्यायोचित मुआवजा देने की मांग की है। पीड़ित के पुत्र दीपक ने बताया कि उनकी बकरियां और बैल जल गए और गौशाला में रखे करीब चालीस हजार रूपए नगद और एक मोबाइल फोन भी जल गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *