चम्पावत, पांच नदियों के संगम पंचेश्वर में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, सोमवार को सुबह 4 बजे से शुरू होगा पर्व स्नान, हजारों श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि पुष्कर सिंह बोहरा चम्पावत

लोहाघाट/ भारत-नेपाल सीमा का विभाजन करने वाली महाकाली नदी में पांच नदियों के संगम पंचेश्वर में उत्तरायणी पर्व पर श्रद्धा का सैलाब उमड़ता जा रहा है। यहां काली कुमाऊं सहित पिथौरागढ़ जिले एवं नेपाल से बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम लगातार जारी है।

यह भी पढ़ें 👉 रानीखेत, विधायक डॉ प्रमोद नैनवाल ने किया 4 करोड़ 68 लाख की मल्टी स्टोरी कार पार्किंग का भूमि पूजन।

पंचेश्वर जहां एगलिंग के लिए एशिया महाद्वीप के एगुलरों के लिए प्रमुख तीर्थ है, वही यहां पर चौखाम बाबा के मंदिर की इतनी मान्यता है कि इन्हें नेपाल, पिथौरागढ़ एवं चंपावत के पंचेश्वर घाटी से जुड़े लोग समान रूप से अपार श्रद्धा के साथ पूजते आ रहे हैं। यहां के मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया है। क्षेत्र की जिला पंचायत सदस्य प्रीती पाठक एवं भाजपा जिला उपाध्यक्ष मोहित पाठक की ओर से यहां तीर्थ यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं जुटाई गई हैं।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखण्ड में यहां शादी समारोह में शामिल होने आए 3 लोगों पर गुलदार ने किया हमला, दो लोग गंभीर घायल।

मेले में लोहाघाट, बरेली, हल्द्वानी, टनकपुर, मेरठ आदि स्थानों से दर्जनों व्यापारी आए हुए हैं। श्रद्धालुओं की ओर से यहां भंडारे का भी आयोजन किया गया है। रात भर यहां भजन कीर्तन एवं चौखाम बाबा के ठुस्कों का भी गायन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखण्ड में यहां 6 पुलिसकर्मियों पर केस दर्ज करने के निर्देश, दुष्कर्म के मामले में मांग रहे थे 5 लाख की रिश्वत।

पिथौरागढ़ से पंचेश्वर तक सड़क मार्ग बनने के बाद अब यहां से बड़ी तादात में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं, जबकि अन्य लोग सुबह पर्व स्नान के लिए अपने वाहनों से आते हैं। चौखाम बाबा के मंदिर में पुरोहितों द्वारा लगातार भगवान शिव की स्तुति की जा रही है। मेले में तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के लिए पंचेश्वर कोतवाली से पुलिस बल तैनात किए गए हैं तथा सीमा में तैनात एसएसबी के जवान भी स्थिति पर बराबर नजर बनाए हुए हैं। मेला पिथौरागढ़ क्षेत्र की सीमा में होने के कारण यहां पिथौरागढ़ पुलिस द्वारा भी सुरक्षा के उपाय किए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉 सनसनीखेज, कुमाऊं में यहां नाबालिग को परिजन पेंट दर्द की शिकायत लेकर पहुंची अस्पताल, परीक्षण के बाद डॉक्टर रह गए सन्न, नाबालिग ने लड़की को दिया जन्म।

इसके अलावा खायकोट, पन्थ्यूडा, डरों, सेल, सल्ला एवं अन्य गांवों के युवा मेले के आयोजन एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग कर रहे हैं। नेपाल से कई परिवार अपने बच्चों का उपनयन संस्कार करने के लिए भी आए हुए हैं। कल पर्व स्थान के बाद यह कार्यक्रम होगा। महाशीर संरक्षण समिति के अध्यक्ष होशियार सिंह के नेतृत्व में भी पूरी टीम व्यवस्था में लगी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *