अल्मोड़ा/ G20 के अंतर्गत कौशल विकास पर कार्यशाला संपन्न।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि अल्मोड़ा

अल्मोड़ा/ सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के दृश्य कला संकाय व चित्रकला विभाग में जी-20 के अंतर्गत कौशल विकास और कला विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में देश के विभिन्न राज्यों से आए शोधार्थी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें 👉 अल्मोड़ा, स्थानांतरण के खिलाफ़ धरने पर बैठे बेस अस्पताल के सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स कल शाम 8:00 बजे पुनः अपने काम पर वापस लौटें स्थानांतरण हुए रद्द।
इस अवसर पर एस0 एस0 जे0 विश्वविद्यालय,अल्मोड़ा के कुलपति प्रो0 जगत सिंह बिष्ट ने कहा कि दृश्य कला संकाय रचनात्मक संकाय हैं। कार्यशाला के विषय को अपने सरल व सहज शब्दों में हिंदी साहित्य के माध्यम से उन्होंने अपनी बात को शोधार्थियों तक प्रेषित किया।

यह भी पढ़ें 👉 नैनीताल हाईकोर्ट ने एएनएम के 824 पदों पर नियुक्ति का रास्ता किया साफ़।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अधिष्ठाता प्रशासन प्रोफेसर प्रवीण सिंह बिष्ट ने इस विषय पर विचार रखते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपने कार्य मे निरंतरता बनाए रखनी चाहिए जिनसे भविष्य में वह उस कार्य में कुशल हो सके।
इस कार्यक्रम के संयोजक एवं प्रदर्शक रहे चित्रकला व दृश्य कला के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर शेखर चंद्र जोशी ने कहा कि कला का उद्देश्य किसी भी कला को कुशलता और दक्षता के साथ विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़ें 👉 अल्मोड़ा, ज़िले के स्लट विकास खंड में, महज़ 36 के युवक की हार्टअटैक से मौत।
अति विशिष्ट विधायक मनोज तिवारी विधायक बारामंडल ने कार्यक्रम में आकर दृश्य कला संकाय के शोधार्थियों का प्रोत्साहन करते हुए कौशल विकास और कला के विषय में चर्चा की विधायक ने देश की बढ़ती जनसंख्या पर भी गहरा चिंतन जताया।कार्यक्रम में विशिष्ट वक्ता ध्रुव टम्टा ने अपने आस-पास के उदाहरणों से कौशल विकास और कला को बताया।

यह भी पढ़ें 👉 आपस में भिड़े उतराखंड के 2 आईएएस अधिकारी, मंत्रीगण देखकर लेते रहे मज़े।
कार्यक्रम में विशिष्ट वक्ता जीवन कैमोइरानो ने भी कौशल विकास और कला विषय के बारे में बताते हुए कहा कि विद्यार्थियों का रचनात्मक और अनुशासित होना आवश्यक है।
कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ संजीव आर्य द्वारा किया गया तथा सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन कौशल कुमार ने किया।कार्यक्रम में आधार वक्ता के लिए संकायाध्यक्ष दृश्य कला संकाय प्रो0 सोनू द्विवेदी ने कौशल विकास और कला के विषय की महत्ता की चर्चा की।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड, यहां इलेक्ट्रॉनिक सामान के शोरूम में लगीं भीषण आग, लाखों का सामान हुआ जलकर राख।
कार्यक्रम में छात्र कल्याण निदेशालय प्रो0 इला शाह ने भी विद्यार्थियों के समूह इस विषय पर अपनी बातें रखी।
दृश्य कला संकाय में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ में दृश्य कला के विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत की सुंदर प्रस्तुति की गई।स्वागत गीत में प्रतिभाग किये गये छात्राओं में किरण, नमिता, नीलम, शोभा, मनीषा, रिया, चित्रा, अंजली भरतोला, प्रीति राठोर, लक्षिता, सुमित्रा, किरन राठोर, प्रियंका, अंजलि कश्यप ,प्रतिभा थे।

यह भी पढ़ें 👉 इस जिले के 4 दरोगाओं के खिलाफ, कार्रवाई करने के डीजीपी ने दिए निर्देश।
इस अवसर पर डॉ कुसुम लता, डॉ रवि कुमार ,योगेश मनाली, गुड्डू बोज ने भी इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दी।कार्यशाला में प्रतिभागियों द्वारा भाव तथा विचारों को रेखांकित तथा रंगांकित किया गया।एक दिवसीय आयोजित कार्यशाला के समापन के पश्चात दृश्य कला संकाय में मिष्ठान वितरण वह होली गायन का कार्यक्रम हुआ, जिसमें दृश्य कला संकाय के विद्यार्थी राकेश फुलारा , विपिन बोरा ,चंचल जोशी, चित्रलेखा पंत , तनुजा आदि ने होली के गीत कार्यशाला के आयोजन में अति विशिष्ट अतिथि जागेश्वर विधायक मोहन सिंह मेहरा विधानसभा ,अल्मोड़ा कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए परंतु उन्होंने इस कार्यशाला में अपने संदेश को प्रेषित किया।कौशल ,चंदन, रमेश, संतोष ,पूरन ,जीवन दृश्य कला संकाय व चित्रकला विभाग के संकायाध्यक्ष,विभागाध्यक्ष, समस्त शिक्षक, कर्मचारीगण और समस्त शोधार्थी और विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *