क्या डबल इंजन की उतराखंड सरकार के कार्यकाल में पर्वतीय जनपदों में बढ़ रही है गरीबी?

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ खाद्य विभाग के ताजा आंकड़ों से हुआं खुलासा उत्तराखंड में बढ़े तेरह हजार से अधिक अंत्योदय परिवार सबसे अधिक अंत्योदय परिवार पौड़ी और टिहरी जिलों में तो वही सबसे कम उधम सिंह नगर में प्राथमिक परिवार बढ़ने के मामले में उधम सिंह नगर एवं हरिद्वार जिले सूबे में अव्वल है रूद्रपुर। गरीबों के उत्थान के तमाम सरकारी प्रयासों के बावजूद खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक उत्तराखंड में एक साल के अंदर बाईस हजार से ज्यादा गरीब परिवार बढ़े हैं।

यह भी पढ़ें 👉 अल्मोड़ा, चितई निवासी प्रियंका पांडे को राजनीति विज्ञान में मिली पीएचडी की उपाधि।

मजे की बात तो यह है कि राज्य के अपरायुक्त खाद्य उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में लगभग 14 हजार अति गरीब परिवार अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवार बढ़ने का मूल कारण बढ़ती गरीबी को नहीं बल्कि अन्य वजहों से बनाए जा रहे नए राशन कार्ड को मानते हैं। राज्य में वर्ष 2022 में प्राथमिक सफेद राशन कार्ड धारकों की संख्या 948134 थी जो वर्ष 2023 की समाप्ति पर बढ़कर 962071 पहुंच गई है। साथ ही अंत्योदय राशनकार्ड धारकों की संख्या जोकि गत वर्ष 174980 थी वह अब बढ़कर183626 हो गई है। इस लिहाज से राज्य में 1 साल के अंदर लगभग बाईस हजार से अधिक राशन कार्ड धारक बढ़े हैं। जिसमें सफेद राशन कार्ड धारक परिवार की संख्या 13 हजार 937 और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की संख्या 8 हजार 646 हैं। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक सबसे अधिक अंत्योदय कार्ड धारक परिवार पौड़ी और टिहरी जिले में बढ़े हैं।

यह भी पढ़ें 👉 पिथौरागढ़, अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरी बस 15 लोग थे सवार।

वहीं प्राथमिक राशन कार्ड धारक ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले में सबसे ज्यादा बढ़े हैं। दिलचस्प बात तो यह है कि उधम सिंह नगर जिले में साल भर के अंदर एक भी अंत्योदय कार्ड धारक परिवार नहीं बढ़ा है। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के आंकड़ों पर मंडलवार नजर डालें तो बीते एक साल में गढ़वाल मंडल में अंत्योदय और कुमाऊं मंडल में प्राथमिक कार्ड धारकों की संख्या बढ़ी है। सबसे अधिक 3542 अंत्योदय परिवार गढ़वाल मंडल के पौड़ी जिले में बढ़े हैं। दूसरे नम्बर पर 1251 अंत्योदय परिवारों की संख्या के साथ टिहरी और 1055 अंत्योदय परिवारों के इजाफे के साथ चमोली जिला तीसरे नंबर पर है। आंकड़ों के मुताबिक कुमाऊं में अंत्योदय परिवार केवल अल्मोड़ा में बढ़े हैं। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के ताजा आंकड़ों के संबंध में अपर आयुक्त खाद्य पीएस पागती का स्पष्टीकरण भी सामने आया है। उनके मुताबिक उत्तराखंड में साल भर के अंदर बाईस हजार नए राशन कार्ड धारक परिवार बढ़ने का मतलब यह हरगिज नहीं है कि राज्य में केवल गरीबी बढ़ने के परिणाम स्वरूप ही नए राशन कार्ड धारकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। उन्होंने आगे जोड़ा की फर्जी राशन कार्ड की शिकायत पर अभियान चलाकर कई राशन कार्ड निरस्त किए गए थे।

यह भी पढ़ें 👉 यहां रिहायशी इमारत में लगी भीषण आग 6 लोगों की जिंदा जलकर हुई मौत, मरने वालों में 4 महिलाएं।

अब उनकी जगह जरूरतमंदों के राशन कार्ड बनाए जाने जा रहे हैं। इस कारण राज्य में इस साल नए राशन कार्ड धारकों की संख्या में वृद्धि हुई है। उनके मुताबिक आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए भी लोगों को राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। इस वजह से भी नए राशन कार्ड धारकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। अपरायुक्त खाद्य के दावे के अनुसार अब नए राशन कार्ड धारक परिवारों को भी सरकार की योजना के मुताबिक अगले पांच साल तक प्रति कार्ड 35 किलो राशन मिलेगा। इसके अलावा प्राथमिक कार्ड धारकों को भी प्रति यूनिट 5 किलो राशन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *