कुमाऊं मंडल में शराब कारोबारियों का शराब की दुकानों से हुआ मोह भंग, 83 दुकानों के लिए नहीं मिला कोई ठेकेदार।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि नैनीताल

हल्द्वानी/ शराब के कारोबार को कभी धन के साथ ही वर्चस्व का कारोबार माना जाता था परन्तु इस पेशे में घाटा होने से शराब कारोबारी दुकानों के आवंटन में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं जिसका नतीजा है कि नए वित्तीय वर्ष में कुमाऊं मंडल में 83 शराब दुकानों को ठेकेदार ही नहीं मिले संयुक्त आबकारी आयुक्त कुमाऊं मंडल केके कांडपाल ने बताया प्राथमिकता के तौर पर पुराने दुकानदारों को ही दुकानें आवंटित करने की कार्रवाई चल रही है परन्तु कई दुकानों के अभी तक आवंटन नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉 भीमताल, बोटिंग कर रही युवती और 3 तीन बच्चों का पिता कुंदे झील में, एक मौत एक आइसीयू में भर्ती।

कुमाऊं मंडल में 295 अंग्रेजी व देसी शराब की दुकानें हैं जिसके सापेक्ष में इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 212 दुकानें का व्यवस्थापन हो चुका है जबकि 83 दुकानों का अभी भी व्यवस्थापन होनी हैं केके कांडपाल ने बताया कि पूर्व में जिन दुकानदारों द्वारा शराब की दुकानों के लिए टेंडर डाले गए थे संभवत: घाटा होने के कारण इस बार दुकानों को नहीं चलाना चाह रहे हैं परन्तु सरकार द्वारा राजस्व की प्राप्ति के मद्देनजर डेली वेज पर दुकानों को देने का काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड पर 72 घंटे पड़ने वाले हैं भारी, पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी बारिश के साथ तूफान व आकाशीय बिजली गिरने की सम्भावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट।

 जिससे राजस्व घाटा ना हो
उन्होंने बताया कि
अल्मोड़ा जिले में 26
उधम सिंह नगर 30
पिथौरागढ़ 12
नैनीताल में 11
बागेश्वर 3
जबकि चंपावत में एक दुकान के लिए ठेकेदार अभी तक नहीं मिले हैं उन्होंने बताया कि कुमाऊं मंडल के शराब की दुकानों में से 962 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य रखा गया है

यह भी पढ़ें 👉 रूद्रप्रयाग,  केदारनाथ यात्रा को सुगम व सुव्यवस्थित संचालित करने के लिए, विभिन्न विभागों द्वारा की जा रही तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारी व पुलिस कप्तान डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे ने संयुक्त रूप से जिला कार्यालय सभागार में प्रेस से वार्ता की।

 उन्होंने बताया कि बाकी बचे दुकानों को व्यवस्थापन करने का प्रयास किया जा रहा है बताया जा रहा है कि पूर्व के दुकानदारों द्वारा कारोबार में घाटे के चलते वर्तमान समय दुकानों को नहीं ले रहे हैं वर्तमान समय में दैनिक आधार पर दुकानों को देने का काम चल रहा है ठेकेदार दुकानों को नहीं लेता है तो उसके बाद टेंडर की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *