वन विभाग के भ्रष्ट आईएफएस अधिकारीयों सहित 8 अधिकारी आए इंडी के जांच दायरे में।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

 रामनगर/ कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में अवैध निर्माण और पेड़ कटान का मामला>>> ईडी की जांच के दायरे में आए आठ अधिकारी कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में आठ अधिकारियों पर ईडी जांच की तलवार लटक गई है। कॉर्बेट में 163 पेड़ काटे जाने थे। जिनकी अनुमति ली गई थी परन्तु इससे कहीं ज्यादा पेड़ काट दिए गए कॉर्बेट में अवैध निर्माण और पेड़ कटान मामले में वन विभाग के आठ अधिकारी ईडी की जांच के दायरे में हैं।

यह भी पढ़ें 👉 चम्पावत, मुख्यमंत्री धामी के आदर्श जिले में करोड़ों की लागत से बने कलैक्ट्रेट परिसर में नही है शौचालय, दुरस्त क्षेत्रों से आई महिलाओं को शौच के लिए लेना पड़ता है झाड़ियों का सहारा।

बताया गया है कि इन अधिकारियों से वित्तीय जानकारी मांगी गई है। हालांकि प्रमुख वन संरक्षक अनूप मलिक का कहना है कि मुख्यालय स्तर पर उन्हें इसकी जानकारी नहीं है यह हो सकता है कि सीधे अधिकारियों से जानकारी मांगी गई हो।
ईडी ने जिन अधिकारियों से जानकारी मांगी है उनमें पांच आईएफएस अधिकारी हैं।

यह भी पढ़ें 👉 यहां मोटरसाइकिल सवार युवक को भालू ने किया गम्भीर घायल, उप जिला चिकित्सालय ने किया हायर सेंटर के लिए रेफर।

जबकि अन्य वन क्षेत्राधिकारी और एसडीओ स्तर के हैं। आईएफएस स्तर के अधिकारियों में एक अधिकारी पर्यावरण बोर्ड में है। जबकि दूसरा वन मुख्यालय में तैनात है। दो अधिकारी प्रभागीय वनाधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। जबकि एक अन्य अधिकारी का देहांत हो चुका है।

यह भी पढ़ें 👉 देहरादून, सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक की एसीआर को लेकर डीजीपी के निर्देश पर चार सदस्यीय समिति गठित।

बताया गया है कि इस मामले में वन विभाग की ओर से शासन से दिशा-निर्देश मांगा गया है

ये है अवैध कटान का मामला

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में 163 पेड़ काटे जाने थे इनकी अनुमति ली गई थी परन्तु इससे कहीं ज्यादा पेड़ काट दिए गए। फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक काटे गए पेड़ों की अनुमानित संख्या 6093 है। इसके अलावा रिजर्व क्षेत्र में अवैध निर्माण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *