उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बरसात के साथ हिमपात से मौसम हुआ सुहावना।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून:-

देहरादून/ राज्य के उच्च हिमालयी क्षेत्र में बरसात के साथ हिमपात के बाद निचले इलाकों में भी मौसम सुहावना हो गया है। यमुना घाटी में जहां तेज हवाओं के साथ बारिश हुई वहीं केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है। आए दिन मौसम बिगड़ने के चलते केदारनाथ में बर्फ हटाने के कार्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। राज्य के पहाड़ी इलाकों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। वहीं, केदारनाथ में दोपहर बाद से जमकर बर्फबारी हुई।

यह भी पढ़ें 👉 : यहां नदी में नहाने गए युवक की डूबने से मौत।

इससे बर्फ साफ करने का काम प्रभावित हुआ। सुबह मौसम साफ था और धूप निकली थी। दोपहर तक धाम में चटख धूप के चलते मौसम सुहाना था। लेकिन उसके बाद आसमान में घने बादल छा गए और बर्फबारी हुई। अपराह्न तक धाम में तेज बर्फबारी हुई। इसके बाद बर्फबारी हल्की हो गई। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता विनय झिक्वांण ने बताया कि आए दिन खराब मौसम के कारण धाम में बर्फ सफाई का कार्य प्रभावित हो रहा है। बदरीनाथ में अभी तीन फीट बर्फ, एसपी ने किया निरीक्षण पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार ने चारधाम यात्रा के तहत बदरीनाथ धाम का निरीक्षण किया। उन्होंने यात्रा रूट पर संवेदनशील स्थानों को चिह्नित करते हुए पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉 : यहां दूषित पानी की आपूर्ति पर आक्रोशित लोगों ने किया प्रदर्शन।

चारधाम यात्रा मई में शुरू हो जाएगी जिसके चलते पुलिस और प्रशासन यात्रा तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी के तहत पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर सुरक्षित यातायात व्यवस्था का जायजा लेने बदरीनाथ धाम पहुंचे। धाम में अभी तक बर्फ जमी हुई है। कई जगह पर दो से तीन फीट बर्फ हुई है। एसपी ने मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवानों से हालचाल पूछा। बर्फबारी से क्षतिग्रस्त थाना परिसर और अस्थायी बैरकों की मरम्मत यात्रा शुरू होने से पूर्व करने के निर्देश दिए। इस दौरान गोविंदघाट थानाध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद विजल्वाण सहित अन्य पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *