मौसम अपडेट : देहरादून में घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड, पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात, औली में बढ़े पर्यटक।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ उत्तराखंड के उच्च हिमालय क्षेत्रों में बर्फबारी का सीधा असर मैदानी जिलो पर पड़ रहा है। रुद्रप्रयाग , उत्तरकाशी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, के पर्वतीय क्षेत्र में हो रही हल्की बूंदाबांदी और बर्फबारी के बीच शीत लहर के चलते सुबह-शाम के साथ ही अब दिन के तापमान में भी असर देखने को मिल रहा है। हालांकि बारिश नहीं होने के कारण मैदानी क्षेत्रों में कोहरा दिक्कत पैदा कर रहा है। खासकर ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले में कोहरा छा रहा है जिससे दृश्यता में कमी सांफ देखी जा रही है जिसका असर यातायात पर भी पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉 सात वर्षीय मासूम के साथ हैवानियत कर कलेजा निकाल कर खा गए थे रोटी में लपेट कर, पूरी घटना को पढ़कर कांप जाएंगी आपकी रुह

 औली मे हुई बर्फबारी के बाद अब पर्यटक औली पहुंचने लगे है। औली मे पहुचने के बाद पर्यटक यहां हुई बर्फबारी का जमकर आंनद उठा रहे है वही पर्यटक फन स्कीईंग का भी लुप्त उठा रहे है। औली मे हुई बर्फबारी के बाद पर्यटको के न्यू ईयर पर पहुचने की उम्मीद भी पर्यटन व्यवसाईयों में बनी हई है।बीते दिनों औली मे हुई बर्फबारी के बाद धीरे धीरे पर्यटक औली पहुचने लगे है सडक मार्ग के खुलने से पर्यटक औली पहुंचकर चियर लिप्ट में बैठकर औली का दीदार कर रहे है। पर्यटन व्यवसाय से जुडे लोगों का कहना है कि औली में रोपवे के दस नंबर टावर के समीप पर्यटक स्कीईग कर रहे है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में बेटियां कहीं नहीं है सुरक्षित न घर में न बाहर, अब यहां जंगल में बूरी तरह जली हुई मिली गुमशुदा युवती की लाश।

उन्होने बताया कि अभी पर्यटकों की संख्या कम है लेकिन एक बार यदि फिर से बर्फबारी होती है तो पर्यटको की संख्या बढगी, औली पहुचने पर बर्फबारी के बाद प्रतिदिन दो सौ से तीन सौ के लगभग पर्यटक औली मे चियर लिप्ट से औली का दीदार कर रहे है। बर्फबारी के बाद पर्यटको की संख्या भी धीरे धीरे बढने लगी है क्रिसमस व न्यू ईयर पर औली आने वालो की संख्या मे तेजी आयेगी।उधर उत्तराखंड में शीत लहर का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने के आसार है। कहीं-कहीं आंशिक बादल छाने के साथ हल्के हिमपात की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड में यहां जिलाधिकारी ने 13 कर्मचारियों पर की कार्यवाही।

 पर्वतीय क्षेत्रों में पाला लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में कोहरा परेशानी खड़ी कर रहा है। उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में शीत लहर के चलते तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।हालांकि शीत कालीन बारिश न होने की वजह से पिछले कुछ दिनों से मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक फिलहाल राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉 कुमाऊ कमिश्नर ने देर रात कोषागार में मारा छापा, गहरी नींद में सोए मिले होमगार्ड।

बीते कुछ दिनों से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में शीत लहर चल रही है जिससे तापमान पर असर पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक दिन के मुकाबले रात तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक दिन के मुकाबले रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। इस वर्ष सर्दियों में अच्छी बर्फबारी होने के आसार हैं। हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर जिले में कोहरा छाया रह सकता है जबकि अन्य जिलों में पाला पड़ने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *