पिथौरागढ़, पुलिस ने ऑपरेशन मुक्ति के तहत, 11 बच्चों का अलग-अलग स्कूलों में कराया दाखिला,

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि पिथौरागढ़

पिथौरागढ/ उत्तराखंड पुलिस राज्य में कानून व्यवस्था बनाये रखने के साथ साथ वक्त-वक्त पर आम जनमानस के लिए अभियान चलाती है इसी क्रम में सीमांत जनपद पिथौरागढ़ की पुलिस ऑपरेशन मुक्ति ( भिक्षा नहीं शिक्षा दें) के तहत शिक्षा से वंचित बच्चो के लिए अभियान चला रही है इस अभियान के तहत पिथौरागढ़ पुलिस ने 11 बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाया है। दाखिले के साथ ही पुलिस विभाग ने इन बच्चों को स्कूल की किताबें, कॉपी, ड्रेस भी उपलब्ध करवाई है।

यह भी पढ़ें 👉 पिथौरागढ़, भारत चीन सीमा के नजदीक सेना का वाहन दबा विशाल बोल्डरों के नीचे, चालक लापता।

इस विषय मे जानकारी देते हुए एसपी पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह ने बताया कि ऑपरेशन मुक्ति के तहत पिथौरागढ़ जिले में अभियान चलाया जा रहा है इसके तहत सभी थाना, पुलिस चौकी क्षेत्र के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कोई भी बच्चा अगर शिक्षा से वंचित है तो उसको शिक्षा दिलाई जाए उन्होंने कहा कि कई बार देखा गया है कि बच्चों के परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं या बच्चे गलत संगत या किसी अन्य कारण के चलते स्कूल छोड़ चुके हैं ऐसे बच्चों का चिन्हीकरण कर पुनः स्कूल में दाखिला कराया जा रहा है जिससे कि बच्चे देश का भविष्य बन सकें।

यह भी पढ़ें 👉 थाना सल्ट पुलिस व एसओजी/एएनटीएफ टीम ने होण्डा सिटी कार से साढ़े चार लाख से अधिक कीमत के 31.600 किलोग्राम गांजे की तस्करी कर रहे 2 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार, कार सीज।

एसपी लोकेश्वर सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि 2 दिन तक चलाए गए अभियान के तहत 11 बच्चों को चिन्हित किया गया है कोरोना काल में इन बच्चों का स्कूल छूट गया था अब पुनः इन बच्चों के अभिभावकों से बात कर इन्हें स्कूल भेजने का काम किया किया गया है 4 बच्चों को प्राथमिक विद्यालय टाउन तथा 2 बच्चों को आंगनबाड़ी जबकि 2 बच्चों को राजकीय प्राथमिक विद्यालय थप्पड़पाटा में दाखिल कराया गया है 3 बच्चों को अन्य स्कूलों में दाखिल करने की कार्रवाई चल रही है।

यह भी पढ़ें 👉 रानीखेत में बाइक सवार पर गुलदार ने किया हमला, बाइक सहित युवक गिरा 200 फीट गहरी खाई में, 13 घंटे बाद मिला बेहोशी की हालत में।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोई भी बच्चा भिक्षावृत्ति अथवा मजदूरी में लिप्त पाया जाता है तो उसके भविष्य को देखते हुए इसकी जानकारी पुलिस को दे दें। जिससे कि इन बच्चों को स्कूल में दाखिला दिला कर उनको अच्छी शिक्षा दिलाई जा सके।

यह भी पढ़ें 👉 कोरोना से जुड़ी बुरी ख़बर, भारत तेज़ी से फैल रहे संक्रमण वाले पांच देशों में हुआ शामिल, एक दिन में आए रिकार्ड तोड केस,11 लोगों की संक्रमण से हुई मौत।

उन्होंने कहा कि सभी थाना, चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में शिक्षा से वंचित बच्चों को चिन्हित कर उनको कॉपी, किताब, ड्रेस के अलावा स्टेशनरी उपलब्ध कराएं उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत पूर्व में कई बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *