आप भी रहे सावधान, सरकार ने जारी किया अलर्ट, बिना ओटीपी भेजे भी हो रहे खाते खाली।

न्यूज़ 13 ब्यूरो/भारत सरकार की ओर से साइबर क्राइम को रोकने के लिए नए कदम उठाए जाते रहे हैं। साइबर क्राइम को रोकने के लिए एक बार फिर सरकार ने नया अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट में लोगों से सुरक्षित रहने के लिए कहा गया है। अलर्ट में बताया गया है कि कैसे लोगों के साथ होने वाले क्राइम को अंजाम दिया जाता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी करते हुए स्कैम का बिल्कुल नया तरीका पकड़ा है। इसमें कहा गया है कि यूजर्स का बैंक अकाउंट बिल्कुल जीरो हो जाता है। कई केस में तो यूजर्स से OTP तक भी नहीं मांगा जाता है।

यह भी पढ़ें 👉 कुमाऊं कमिश्नर की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर अश्लील फोटो कर दी अपलोड प्रशानिक अमले में मचा हड़कंप।

 मतलब बिना बताए ही लोगों के साथ ये धोखाधड़ी हो रही है। इसमें स्कैमर्स लोगों से हैकिंग से बचाने का दावा करते हैं लेकिन असल में वही इसे अंजाम दे रहे होते हैं। अलर्ट की मानें तो इसमें लोगों से हैकिंग से बचने के लिए एक नंबर भी दिया जाता है। इसमें कहा जाता है कि वह इस नंबर को डायल करें और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो इससे उनका फोन बंद हो जाएगा। यानी फोन किसी काम का नहीं रहेगा। कई लोग इसे समझ नहीं पाते हैं और फोन डॉयल कर देते हैं परन्तु सही में ये स्कैम करने का ही एक तरीका होता है।

यह भी पढ़ें 👉 यहां रिहायशी इमारत में लगी भीषण आग 6 लोगों की जिंदा जलकर हुई मौत, मरने वालों में 4 महिलाएं।

*401#99963….45 (किसी भी नंबर) पर फोन करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है।

कैसे करें बचाव

ऐसे स्कैम से अगर आप भी खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऐसे किसी भी कॉल का जवाब नहीं देना है क्योंकि फोन या सिम कार्ड हैक होने की स्थिति में किसी भी प्रकार की सूचना कॉल करके नहीं दी जाती है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में सड़कों पर पुलिसकर्मियों ने किया ऐसा काम तो लाइन हाजिर के साथ हो सकते हैं सस्पेंड भी।

कई केस में यूजर्स पर दबाव बनाकर उनके फोन में ऐप तक भी डाउनलोड करवा लिए जाते हैं। दरअसल ये VPN App होता है जो आपके फोन का सारा डेटा चोरी कर लेता है इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *