उत्तराखंड में बड़े-बड़े होटल व रेस्टोरेंट कर रहे हैं कर चोरी, चार पर कशा विभागीय शिकंजा।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ दून के बड़े-बड़े होटल-रेस्टोरेंट करोड़ों का कारोबार कर रहे हैं लेकिन कर चोरी कर सरकार को चूना लगा रहे हैं। शहर में कई ऐसे भी होटल-रेस्टोरेंट हैं जो राज्य कर विभाग में पंजीकरण कराए बिना कारोबार कर रहे हैं। इस पर अब विभाग सख्त हो गया है और ऐसे प्रतिष्ठानों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। दून में चार बड़े होटल- रेस्टोरेंट पर कर चोरी के मामले में विभाग ने शिकंजा कसा है। साथ ही कई अन्य नामी प्रतिष्ठान भी राज्य कर विभाग के रडार पर हैं।

यह भी पढ़ें 👉 बीजेपी के बलात्कारी विधायक को कोर्ट ने सुनवाई 25 साल की सजा, 10 लाख का लगाया जुर्माना

शुक्रवार को राज्य कर विभाग के विशेष अनुसंधान शाखा देहरादू ने शहर के दो बड़े होटलों व दो रेस्टोरेंट की गोपनीय सूचना जुटाकर जांच व सर्वेक्षण किया। जिसमें बड़े पैमाने पर कर चोरी प्रकाश में आई। राज्य कर आयुक्त डॉ अहमद इकबाल ने बताया कि कई प्रतिष्ठान करोड़ों के कारोबार में कर चोरी कर रहे हैं। साथ ही भारी अनियमितताएं भी सामने आ रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉 लोहाघाट, वर्षों से भवन कर जमा नहीं करने वाले भवन स्वामियों व कार्यालयों की कटेंगी आरसी।

 कर चोरी कर सरकार को चूना लगाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जा रही है। बताया कि जांच के दौरान प्रतिष्ठानों से दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं जिसकी जांच की जा रही है। एक रेस्टोरेंट में सवा करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित बिक्री पाई गई। संबंधित व्यापारी ने इसे स्वयं स्वीकार किया है। राज्य कर विभाग की ओर से मामले में नियमानुसार करदेयता व अर्थदंड वसूलने की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉 यहां हुआ बड़ा हादसा पुल की रेलिंग को तोड़ते हुए खाई में गिरी बस, 2 लोगों की मौत 18 लोग घायल।

इसके अतिरिक्त एक होटल की ओर से बिना पंजीकरण के लगभग दो करोड़ रुपये का कारोबार करना पाया गया है। एक अन्य होटल में जांच के दौरान इनपुट टैक्स क्रेडिट से संबंधित भारी अनियमिताएं भी प्रकाश में आई हैं। उपायुक्त ने बताया कि सभी मामलों में जांच जारी है और नियमानुसार कर वसूलने की कार्रवाई की जाएगी। विशेष अनुसंधान शाखा के रडार पर अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान भी हैं।

यह भी पढ़ें 👉 हल्द्वानी तहसील में नायब नाजिर ने कर डाला 42 लाख का गबन, जिलाधिकारी के आदेश के बाद नायब नाजिर पर हुआं मुकदमा दर्ज।

टीम की ओर से भविष्य में भी कर चोरी के विरुद्ध कार्रवाई जारी रहेगी। दून में कई अन्य प्रतिष्ठानों की भी कर चोरी को लेकर गोपनीय सूचना टीम को मिली है। कार्रवाई करने वाली टीम में उपायुक्त सुरेश कुमार, सहायक आयुक्त जयदीप सिंह रावत, राज्य कर अधिकारी मोनिका पंत, रामलाल जोशी व राज्य कर निरीक्षक संगीता बिजल्वाण शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *