पिथौरागढ़, चीन सीमा से लगे बुंग-बुंग गांव के लोगों ने किया आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार, बंद मोटर मार्ग को नहीं खोलने से है नाराज।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि पिथौरागढ़

 पिथौरागढ़/ सीमांत जनपद के तहसील धारचूला के चीन सीमा से लगे ग्राम पंचायत बुंग- बुंग (सिमखोला) के ग्रामीणों ने मलवा आने के कारण बंद मोटर मार्ग को सुचारू नहीं किए जाने पर लोकसभा चुनाव के बहिष्कार का एलान कर दिया है। इसकी सूचना जिलाधिकारी के साथ ही उप जिलाधिकारी को भेजी गई है। सरकारी महकमों की घोर लापरवाही के कारण इस ग्राम पंचायत के 545 परिवार मोटर मार्ग की सुविधा से वंचित हो गए है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां दर्दनाक सड़क हादसे में बुआ व भतीजे की मौत 3 अन्य घायल।

ग्राम पंचायत बुंग-बुंग के लिए बना मोटर मार्ग बंद चल रहा है। इस मोटर को खोले जाने की लगातार मांग की जा रही है परन्तु प्रधानमंत्री सड़क योजना की कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग पीएमजीएसवाई आंख बंद करके बैठा है। इस विभाग को इस मोटर मार्ग की 5 साल के लिए रखरखाव की जिम्मेदारी भी सौपी गयी है। जिस पर वह खरा नहीं उतर पा रहा है। वर्तमान में एनपीसीसी डिपार्टमेंट की लापरवाही के कारण मोटर मार्ग बंद पड़ा हुआ है। दोनों डिपार्मेंट एक दूसरे के ऊपर जिम्मेदारी डाल कर उलझन पैदा कर रहे है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में इस भर्ती के खिलाफ राजकीय शिक्षक संघ ने खोला मोर्चा।

एक भी डिपार्टमेंट मोटर मार्ग को खोलने के लिए सकारात्मक भूमिका नहीं निभा रही है। एनपीसीसी डिपार्टमेंट का तो बुलडोजर यहां पर खड़ा है अगर चाहे तो चंद वक्त में मोटर मार्ग को खोल सकता है परन्तु निवेदन करने के बाद भी वह टस से मस नहीं हो रहा है। इस कारण ग्राम पंचायत के 545 परिवारों को मोटर मार्ग की सुविधा से वंचित रहना पड़ रहा है। बुंग-बुंग के पूर्व प्रधान कुंदन सिंह भंडारी ने कहा कि मोटर मार्ग में आए बरसाती मलवे को साफ किए जाने की मांग को लेकर दस माह से लगातार विभाग से निवेदन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड के इन जिलों में आज और कल बारिश और बर्फबारी के आसार

 उन्होंने बताया कि आज-कल कर दिया जाएगा कहते कहते इस कार्य को करने का झूठा आश्वासन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगर विभाग ने ग्राम वासियों की इस पुकार को नहीं सुना तो आगामी लोकसभा चुनाव में इस गांव का एक भी नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेगा। उन्होंने बताया कि इसकी सूचना प्रशासन को भेज दी गई है।उन्होंने कहा कि मोटर मार्ग के सुचारु नहीं होने के कारण ग्राम वासियों को पैदल यात्रा करनी पड़ रही है। आवश्यक सामानों को पीठ में ढोकर लाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों विभाग लापरवाह बने हुए है। इसका शिकार आम जनता को होना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *