मासी, मॉडल के रूप में विकसित हो रही नौगांव ग्राम पंचायत।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि गणेश जोशी चौखुटिया

चौखुटिया/ विकासखंड के ग्राम पंचायत नौगांव के युवा प्रधान सूरज गौड़ का ग्राम पंचायत को विकास में मॉडल बनाने का प्रयास रंग ला रहा है नवनिर्मित पंचायत भवन मैं की गई पेंटिंग से लेकर ग्राम पंचायत में लगातार हो रहे विकास कार्यो स्वच्छता,जल संवर्धन,पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम इन दिनों सोशल मीडिया ओमें काफी चर्चा में है वही प्रधान के इस विकास के सोच की भी तारीफ हो रही है।

यह भी पढ़ें 👉सिल्कयारा सुरंग के पास सड़क हादसे में पिथौरागढ़ निवासी युवक की मौत।

पिछले 4 वर्षों से ग्राम पंचायत में रास्तों, सार्वजनिक शौचालय एवं प्रवासियों के घरों की देखरेख पानी के पुश्तैनी स्रोतों को संजोए रखने का प्रयास किया गया है। नौलों, धारों के पास शौचालय, स्नानघर के साथ चाल- खाल वृक्षारोपण से जल संरक्षण, संवर्धन में भी साराहनीय कार्य किया गया है वही गांव के युवाओं को मशरूम उत्पादन सहित स्थानीय स्तर पर रोजगार का प्रशिक्षण विभागों के माध्यम से देने की पहल कर गांव से पलायन रोकने का कार्य किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉उतराखंड में यहां सुबह-सुबह तेज रफ्तार अनियंत्रित कार ने मॉर्निंग वॉक कर रहे दो लोगों को रौंदा 3 लोगों की मौत 4 गम्भीर रूप से घायल।

नवनिर्मित ग्राम सचिवालय (पंचायत) भवन में विकास कार्यों का ब्यौरा, केंद्र, प्रदेश सरकार की लाभकारी योजनाओं की जानकारी, स्वच्छता, बालिका शिक्षा ,जल संरक्षण,पर्यावरण संरक्षण सहित प्रदेश की विलुप्त होती संस्कृति,गांवों मैं रह-रहे बुर्जुगों के स्लोगन व चित्रों से पंचायत घर की साज-सजा कर ज्ञानवर्धक संदेश पूरे विकासखंड में दिया है जिसकी इन दिनों चारों ओर सराहना हो रही है।

यह भी पढ़ें 👉बीजेपी की 5वी लिस्ट जारी, मेरठ से चुनाव लडेंगे कलयुगी राम, पीलीभीत से वरुण गांधी का कटा टिकट।

सभी ग्रामीणों, प्रवासियों का मिल रहा सहयोग
चौखुटिया, स्नातक तक शिक्षित ग्राम प्रधान सूरज गौड़ ने बताया कि ग्राम पंचायत को विकास, स्वच्छता ,जल संरक्षण, पर्यावरण मैं मांडल बनाने के साथ गांव स्तर पर लघु उद्योगों के माध्यम से ग्रामीणों को स्वरोजगार अपनाकर आत्मनिर्भर बनाना मेरा लक्ष्य है। तथा विकासखंड, जिले व प्रदेश में ग्राम पंचायत को एक मिसाल बनाने की मुहिम जारी है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां आचार संहिता के उलंघन करने वाले भाजपा विधायक सहित 150 लोगों के खिलाफ हुआ मुकदमा दर्ज।

बताया ग्रामीणों सहित विभिन्न शहरों में रहने वाले ग्रामीण प्रवासियों का भी लगातार सहयोग मिला है तथा होली, दीपावली ,बच्चों के शादी- विवाह अन्य अनुष्ठान गांव में कराने की परंपरा भी बन रही है। बताया पिछले तीन वर्षों से हर शहर से प्रवासी ग्रामीण गांव में पहुंचकर होली का भव्य आयोजन कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *