चम्पावत, विशिष्ट स्वाद वाले उत्पादक क्षेत्रों की होगी अपनी अलग पहचान जिलाधिकारी।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि पुष्कर सिंह बोहरा चम्पावत

चम्पावत, विशिष्ट स्वाद वाले उत्पादक क्षेत्रों की होगी अपनी अलग पहचान जिलाधिकारी।जिले की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए जिला प्रशासन उठाएगा अनेक कदम ।

चंपावत/ आलू, लाल चावल,बासमती, गहत, गडेरी आदि उत्पादों के लिए विशेष स्थान रखने वाले गांवों में पूर्वजों से चली आ रही है खेती को पुर्नजीवित कर उसमें आधुनिक कृषि के तौर तरीकों का समावेश कर यहां के उत्पादों का जी आई कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड की बेटी मेजर प्रिया सेमवाल भारतीय सेना में परमानेंट कमीशन प्राप्त करने वाली बनी पहली महिला।

कृषि से जुड़े विभागों के अधिकारियों से मॉडल जिले की स्थापना पर चर्चा करते हुए जिला अधिकारी नवनीत पांडे ने कहा कि जिले के कई उत्पादों का विशेष स्वाद होने के कारण उनकी विशिष्ट पहचान के साथ उसे गांव व क्षेत्र के नाम से उत्पाद बिकते हैं। ऐसे स्थानों को चिन्हित करने के साथ वहां के बीजों का भी संरक्षण किया जाना चाहिए तथा ऐसे गांव को पुनः रोशनी में लाने का प्रयास किया जाएगा। जिले में किसानों के पास कम जोत होने के कारण इंटीग्रेटेड, वर्टिकल, ऑर्गेनिक, नेचुरल, एवं पांलिहाउस फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा जिसके तहत एक किसान के यहां वहां की जलवायु एवं परिस्थितियों के अनुसार मौनपालन, बेमौसमी, सब्जी उत्पादन, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, केसर की खेती, दुग्ध उत्पादन, जड़ी बूटी की खेती की जाएगी इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र में इसका प्रदर्शन भी किया जाएगा जहां किसान देखकर अपने खेतों में उसका प्रयोग कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की और बढ़ सकती है मुश्किलें, उपराज्यपाल ने की एक और सीबीआई जांच की मांग।

उन्होंने जैविक उत्पादन पर विशेष जोर देते हुए कहा कि इनकी बिक्री के लिए पूरा बाजार पड़ा हुआ है। न्याय पंचायत स्तर पर भी प्रदर्शनी ईकाइयां स्थापित की जाएंगी। जिलाधिकारी ने किसानों को उन्नत बीज दिए जाने के लिए एक समिति गठित करने को कहा जिसमें विषय विशेषज्ञों के अलावा प्रगतिशील किसानों भी शामिल किए जाएंगे। अब उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मल्चिंग क्षेत्र का प्रक्षेत्र बढ़ाया जाएगा जिसके लिए कंपनी से ही होल बनाकर 10 एवं 20 मीटर के प्लास्टिक रोल तैयार कराये जाएंगे। इससे न केवल बरसाती मौसम में सब्जी पौधों को गलन से बचाया जा सकेगा बल्कि खरपतवार न होने से उत्पादन में भी काफी इजाफा आएगा।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां युवक को सड़क पर बाइक से कलाबाजी करना पड़ गया भारी, कार से टकरा कर हुई दर्दनाक मौत।

उन्होंने उद्यान नर्सरियों के खाली क्षेत्र में आलू बीज भी तैयार करने को कहा। फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए आधा दर्जन गांवों का चयन कर वहां पक्की तरबाड़ से घेराबंदी कर ट्रायल किया जाएगा। मौनपालन को कुटीर उद्योग के रूप में विकसित करने के लिए जहां केवीके में ज्योलिकोट के तर्ज पर मौनपालन प्रशिक्षण एवं उत्पादन केंद्र स्थापित कर केविके के वैज्ञानिकों, कृषि व उद्यान विभाग के सभी कर्मचारियों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला प्रशासन हर क्षेत्र में काम कर रहा है। आगामी वित्तीय वर्ष की जिला योजना पूरी तरह कृषि एवं रोजगार परक कार्यक्रमों के लिए समर्पित होगी। जिला प्रशासन हर क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ावा देकर रोजगार के नए अवसर सृजित करने की योजना पर काम कर रहा है। इस वर्ष केवल ढाई सौ पोलीहाउस दिए जाएंगे पहले 1050 पोलीहाउस दिए जाने थे।

यह भी पढ़ें 👉 देहरादून, वन मंत्री पर आरोपों की झड़ी लगाने वाले विधायक के 24 घंटे के अंदर नरम पड़े स्वर।

इन पॉलीहाउस में ड्रिप इरीगेशन आदि की सभी सुविधाएं होंगी इसी प्रकार केविके में हाईटेक पॉलीहाउस भी स्थापित किए जाएंगे जहां व्यापक स्तर पर उन्नत सब्जी पौध तैयार कर किसानों को वितरित किए जाएंगे। इस अवसर पर सीडीओ संजय कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी जीएस भंडारी, डीएचओ टी एन पांडे, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री सामंत, युवा प्रगतिशील किसान रिंकू ओली, मत्स्य निरीक्षक केएस बगडवाल, भेषज प्रभारी श्री वर्मा आदि लोग मौजूद थे

जितनी मिठाई व शहद पैदा करोगी उसे बेचने की होगी मेरी गारंटी – जिलाधिकारी 

चंपावत। बैठक में खेतीखान के नव उद्यमी मौनपलक एवं उच्चकोटी के मिठाई निर्माता रिंकू ओली की सफलता की दास्तान से जिलाधिकारी काफी प्रभावित हुए। रिंकू द्वारा निर्मित मिठाईयां ऑनलाइन बीक्री की जा रही है। तथा इसके कारण आज खेतीखान क्षेत्र की विशिष्ट पहचान बन चुकी है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां नदी किनारे पड़ा मिला आरटीओ कार्यालय में तैनात अधिकारी का शव।

जिलाधिकारी ने रिंकू को सफलता के टिप्स देते हुए कहा कि आप जितनी मिठाई व शहद उत्पादन क्षमता बढ़ाओगे, उसकी बिक्री की गारंटी मेरी होगी। डीएम के प्रोत्साहन से नव उद्यमी काफी उत्साहित एवं प्रोत्साहित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *