अल्मोड़ा,डॉ प्रभाकर और यशोदा का शैलेश मटियानी पुरस्कार के लिए चयन

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि अल्मोड़ा

अल्मोड़ा/  शिक्षा के क्षेत्र में हमेशा से अग्रणी रहे अल्मोड़ा,डॉ प्रभाकर और यशोदा का शैलेश मटियानी पुरस्कार के लिए चयन जिले को एक बार फिर से गौरवान्वित होने का अवसर प्राप्त हुआ है। हवालबाग ब्लॉक के राइका स्यालीधार में प्रवक्ता जीव विज्ञान के पद पर कार्यरत डॉ प्रभाकर जोशी तथा ताड़ीखेत ब्लॉक के जूनियर हाईस्कूल पौड़ा कोठार की शिक्षिका यशोदा कांडपाल को शिक्षा क्षेत्र के प्रतिष्ठित शैलेश मटियानी शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार 2022-23 के लिए चयनित किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड के चार धामों की यात्रा की तैयारी कर रहे श्रद्धालुओं के लिए खबर, बतानी होगी अपनी मेडिकल हिस्ट्री।

डॉ प्रभाकर जोशी को विगत वर्ष राज्य में शैक्षिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा प्रसार सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। डॉ जोशी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 में उत्तराखंड राज्य का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं तथा नवाचारी शिक्षा में अभिनव प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं। वे विगत कई वर्षों से विभिन्न छात्र केंद्रित वैज्ञानिक शैक्षिक गतिविधियों में स्वयं व विद्यार्थियों सहित कई राज्य व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में उत्तराखण्ड राज्य का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉 अंकिता हत्याकांड, भर्ती घपला, व अडानी मुद्दे को लेकर, 13 मार्च को कांग्रेस करेगी भराड़ीसैंण में विधानसभा का घेराव।

विगत वर्षों में आप अल्मोड़ा जिले के विभिन्न शिक्षकों को विज्ञान विषय के अतिरिक्त आईसीटी प्रशिक्षण दे चुके हैं। राष्ट्रीय आईसीटी अवार्ड 2015, 2017 व 2020 में एनसीईआरटी में प्रदेश का नेतृत्व कर चुके हैं। डॉ प्रभाकर जोशी इन उपलब्धियों का श्रेय अपने स्व माता-पिता, अपने समस्त छात्र छात्राओं व समस्त नवाचारी शिक्षक समुदाय को देते हैं। उनकी इस उपलब्धि पर खंड शिक्षा अधिकारी हवालबाग पीएस जंगपांगी, विद्यालय के प्रधानाचार्य उमेश चंद्र पांडे, समस्त विद्यालय परिवार के शिक्षक कर्मचारियों के अतिरिक्त कई शिक्षाविदों नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, डायट प्रवक्ता डॉ बीसी पांडे, डॉ गोपाल सिंह गैड़ा, जेपी तिवारी, विनोद कुमार राठौर, राजकीय शिक्षक संघ अल्मोड़ा के विभिन्न पदाधिकारियों, जिले के विभिन्न शिक्षकों आदि ने प्रसन्नता व्यक्त कर शुभकामनाएं दी है। वही ताड़ीखेत ब्लॉक के जूनियर हाईस्कूल पौड़ा कोठार की शिक्षिका यशोदा कांडपाल को शिक्षा क्षेत्र के प्रतिष्ठित शैलेश मटियानी शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार 2022-23 के लिए चयनित किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉 रुद्रप्रयाग, पुलिस को चारधाम यात्रा के लिए मानसिक रूप तैयार रहने के कप्तान के सख्त निर्देश।

शिक्षिका यशोदा द्वारा विद्यालय के शारीरिक रुप से कमजोर बच्चों को योगा और खेलों के माध्यम से शारीरिक रुप से मजबूत बनाया गया। साथ ही बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए बालिकाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने काम किया गया। वही आर्थिक रुप से कमजोर बालिकाओं को उनकी पढ़ाई के लिए भी मद्द की गई है। उनकी इस उपलब्धि पर राजकीय शिक्षा संघ ताड़ीखेत ब्लॉक अध्यक्ष डॉ शिवराज सिंह बिष्ट, ब्लॉक मंत्री जीवन चंद्र तिवारी, प्रदीप कुमार वर्मा, शिवदत्त पांडे, योगेंद्र सिंह रावत, मीता वर्मा, योगेश कुमार आदि शिक्षकों ने उन्हें शुभकामनाएं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *