यहां पुलिस के संरक्षण में चल रहा है अवैध खनन, शिकायतकर्ता के ही उपर कर देते हैं मुकदमा दर्ज।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि, उधम सिंह नगर:-

बाजपुर/ अवैध खनन को लेकर बन्नखेड़ाचौकी एक बार फिर से सुर्खियों में है। इट्टव्वा गाँव के स्थानीय निवासी राज सिंह ने खनन माफ़िया और स्थानीय पुलिस पर अवैध खनन कराने के गंभीर आरोप लगाए है। राज सिंह ने कहा कि इट्टवा गाँव में कई महीनो से अवैध खनन किया जा रहा है जिसकी शिकायत उन्होने बन्नखेड़ा चौकी और बाजपुर कोतवाली में की परन्तु पुलिस मूक दर्शक बनी हुई है और खनन माफियाओं के हौंसले बुलंद होते जा रहे है। पुलिस की शह पर दिन दहाड़े ही नहीं बल्कि रात में भी अवैध खनन किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड के इन पर्वतीय जिलो में बर्फबारी के आसार, मैदानी क्षेत्रों में बढ़ेगी ठिठुरन।

राज सिंह ने आगे कहा उनके द्वारा अवैध खनन शिकायत स्थानीय पुलिस से लेकर उधम सिंह नगर के एसएसपी मंजूनाथ टीसी और उत्तराखंड के नवनियुक्त डीजीपी अभिनव कुमार से भी कर चुके है परन्तु अवैध खनन को लेकर पुलिस ने अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं की। बल्कि खनन माफियाओं के कहने पर बन्नखेड़ा पुलिस ने उन्हीं पर कई एफआईआर दर्ज कर दी जिसमें 323,504,506.354 के साथ बलात्कार की गंभीर धारा 376 भी शामिल है। जिसकी वजह से राज सिंह को जेल जाना पड़ा फिलहाल राज सिंह को सेशन कोर्ट से जमानत मिली हुई है। राज सिंह ने कहा कि अवैध खनन कि शिकायत को लेकर स्थानीय खनन माफ़िया उनके दुश्मन बन चुके है और कुछ दिन पहले उन पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास किया और उनके भतीजे विजय सिंह पर भी जानलेवा हमला किया गया।

यह भी पढ़ें 👉 यहां वन विभाग व एमडीडीए की मिलीभगत से बेच डाली बगीचे की जमीन।

जिसमें उनके भतीजे को गंभीर चोटें आई। जब इसकी शिकायत उन्होने पुलिस में की तो पुलिस ने बड़ी बेशर्मी से हमले को दुर्घटना बताते हुए जांच पूरी करते हुए खानापूर्ति कर दी। बन्नाखेड़ा पुलिस चौकी क्षेत्र के दावका में कोसी नदी का बड़ा भूभाग आता है। बंजारी गेट व क्षेत्र से निगम की अच्छी आमदनी होती है। और खास कर अवैध खनन रात में किया जाता है ताकि किसी कि नजर न पड़े और अगर कोई शिकायत करता है तो स्थानीय पुलिस और खनन माफ़िया उन्हें डरा धमकाकर चुप करा देते है।

यह भी पढ़ें 👉 नैनीताल, यहां वाहन में भेड़ बकरीयो की तरह ठूंस कर लें जा रहे स्कूली बच्चों के वाहन चालक के लाइसेंस को पुलिस ने भेजा निरस्तीकरण के लिए आरटीओ कार्यालय, वाहन में 26 बच्चे थे सवार।

बाजपुर क्षेत्र में अवैध खनन का खेल काफी पुराना है पहले भी कई बार बन्नखेड़ा पुलिस चुकी विवादों में रह चुकी है। वर्ष 2020 में अवैध खनन में पुलिस कर्मियों की संलिप्तता सामने आने पर एसएसपी ने पूरी बन्नखेड़ा चौकी को सस्पेंड कर दिया गया था। बाजपुर क्षेत्र में अब तक 27 पुलिसकर्मी निलंबित और लाइनहाजिर हो चुके हैं। इससे पूर्व सुल्तानपुर पट्टी चौकी तीन बार तो बन्ना खेड़ा दो बार सस्पेंड और लाइन हाजिर हो चुकी है। इसके बाद भी अवैध खनन का खेल बदस्तूर जारी है। अवैध खनन के खेल में स्थानीय स्तर पर पुलिस से लेकर प्रशासनिक मिलीभगत किसी से छिपी नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉 चमोली, वन विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने 43 ग्राम भालू की पित की थैली के साथ एक तस्कर को किया गिरफतार।

ऐसे में जब कभी अधिकारियों तक शिकायत पहुंचती है तो उन्हें भी गलत रिपोर्ट से भ्रमित कर देते हैं। अगर अधिकारी जांच के लिए पहुंचते तो उनकी रेकी कर खनन माफियाओं को सूचना पहुंचा देते है। जिस वजह से जांच अधिकारियों को मौके पर कुछ नहीं मिलता । फिलहाल राज सिंह जैसे न जाने कितने और लोग है जो अवैध खनन को लेकर मुखर तो होना चाहते है परन्तु जब मित्र पुलिस ही खनन माफियाओं की रक्षक हो तो कोई क्या कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *