केदारनाथ के लिए आज से ऑनलाइन हेली टिकटों की बुकिंग शुरू, पढ़िए किराए व नियमों के बारे में।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ आज से आईआरसीटीसी की ओर से दोपहर 12 बजे से हेली टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग खोल दी जाएगी परन्तु हेली टिकट बुक कराने के लिए चारधाम यात्रा का पंजीकरण अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण के टिकट की बुकिंग नहीं हो पाएगी। एक समय में एक ई-मेल आईडी से 6 सीट और समूह में यात्रा करने पर 12 सीटों की बुकिंग हो सकती हैं। पूरे यात्रा काल में एक आईडी से दो बार ही टिकट बुकिंग की सुविधा रहेगी।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां खाईं में समाई कार, 1 महिला व 2 पुरुषों की हुए मौत, एक घायल

22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है और 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने केदारनाथ हेली सेवा के लिए तैयारी पूरी कर ली है। गुप्तकाशी, सिरसी के साथ ही फाटा से नौ कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा संचालित की जाएगी। पहली बार हेली टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी के माध्यम से की रही है।

यह भी पढ़ें 👉 नशे में चूर होकर खुलेआम अवैध वसूली कर रहा है उत्तराखंड पुलिस का जवान >>> देखे वायरल वीडियो

गुप्तकाशी से आर्यन एविएशन व ट्रांस भारतए विएशन, फाटा से पवन हंस, कैस्ट्रल, थंबी और ग्लोबल विक्ट्रा एविएशन, सिरसी से केदारनाथ के लिए हिमालयन हेली, कैस्ट्रल और एयरो एयर क्राफ्ट कंपनी के माध्यम से हेली सेवा दी जाएगी।

ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी की www.heliyatra.irctc.co.in पर हेली सेवा टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। सबसे पहले लॉग इन आईडी बनानी होगी इसके बाद ही बुकिंग के लिए आईडी प्रोफाइल खुलेगी। यात्री को हेली ऑपरेटर कंपनी का चयन करने के बाद यात्रा की तिथि और स्लॉट टाइम भरना होगा। इसके साथ ही यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या और जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें 👉 चम्पावत, एंटीजन में संक्रमित पाई गई, 16 वर्षीय जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्रा की मौत।

इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद टिकट राशि का ऑनलाइन भुगतान कर पर टिकट बुक होगा। बोर्डिंग के लिए टिकट के साथ आईडी दिखानी होगी यात्रियों को बोर्डिंग के लिए टिकट के साथ आईडी भी दिखानी होगी। जिसमें आधार कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र में से कोई एक आईडी दिखानी होगा।

पहले फेज में 30 अप्रैल तक होगी बुकिंग

केदारनाथ हेली सेवा के लिए पहले फेज में 25 से 30 अप्रैल तक टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉 अल्मोड़ा, लमगडा़ में काँग्रेस पार्टी का राष्ट्रव्यापी सत्याग्रह आन्दोलन में काँग्रेसजनों ने लिया संकल्प, आम जनता तक पहुँचायेगें केन्द्र की मोदी, व राज्य की धामी सरकार की नाकामी।

अगर कोई यात्री एक मई के लिए टिकट बुक करना चाहता तो टिकट बुक नहीं होगा। इसके बाद बाद दूसरे चरण का बुकिंग स्लॉट खोला जाएगा।

इतना है किराया

हेली सेवा का रूट एक तरफा दोनों तरफ का किराया (प्रतियात्री)

गुप्तकाशी से केदारनाथ 3870, 7740

फाटा से केदारनाथ 2750, 5500 सिरसी से केदारनाथ 2749, 5498

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *