उखीमठ >> तुंगनाथ सहित यात्रा पड़ावों पर आदि गुरु शंकराचार्य के समय से चले आ रहे हक-हकूकधारियों के हकूको को रखें यथावत, जनप्रतिनिधियों व उच्चाधिकारियों को सामाजिक संगठनो ने भेजा ज्ञापन।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि लक्ष्मण सिंह नेगी, उखीमठ:-

ऊखीमठ/ तुंगनाथ घाटी के जनप्रतिनिधियों व विभिन्न सामाजिक संगठनों ने गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत,केदारनाथ विधायक श्रीमती शैलारानी रावत, पूर्व विधायक/भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल, जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी, उप वन संरक्षक केदारनाथ वन्यजीव प्रभाग गोपेश्वर तथा उप वन संरक्षक रुद्रप्रयाग वन प्रभाग को ज्ञापन भेजकर तुंगनाथ धाम सहित यात्रा पड़ावों पर आदि गुरु शंकराचार्य के समय से हक – हकूधारियो के हकूको को यथावत रखने।

यह भी पढ़ें 👉 उखीमठ, विकास खंड अगस्त्यमुनि के ग्राम पंचायत क्यूडी के किरमोडू तोक के ऊपरी हिस्से में भूस्खलन होने से एक दर्जन परिवार आए खतरे की जद में।

चोपता – तुंगनाथ पैदल मार्ग के दोनों तरफ के भूभाग को 200 मीटर सेन्चुरी वन अधिनियम तथा बनियाकुण्ड क्षेत्र में मोटर व पैदल मार्ग के दोनों तरफ के 200 मीटर के क्षेत्र को वन आरक्षी से मुक्त रखने तथा तुंगनाथ घाटी के पर्यावरण संरक्षण के साथ ही तुंगनाथ घाटी के यात्रा पड़ावों का चहुंमुखी विकास करने की मांग की है! सभी जनप्रतिनिधियों व उच्चाधिकारियों को भेजे ज्ञापन का हवाला देते हुए तुंगनाथ घाटी के जनप्रतिनिधियों व विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों ने मांग करते हुए कहा कि बनियाकुण्ड क्षेत्र को मोटर मार्ग के दोनों तरफ तथा पैदल मार्ग के 200 मीटर के भूभाग को वन आरक्षी क्षेत्र से तथा चोपता – तुंगनाथ पैदल मार्ग को 200 मीटर सेन्चुरी वन अधिनियम से मुक्त रखा जाय।

यह भी पढ़ें 👉 कहीं वनकर्मियों की ही मिलीभगत से तो नहीं कटे डौली रेंज के गेस्ट हाउस के आंगन के विशालकाय चंदन के पेड़।

तृतीय केदार तुंगनाथ धाम में आदि गुरु शंकराचार्य के समय से अपने धार्मिक परम्पराओं का निर्वहन करने वाले हक – हकूधारियो सहित यात्रा पड़ावों पर युगों व्यवसाय करने वाले के अधिकारों को यथावत रखा जाय! कहाँ कि तुंगनाथ यात्रा पड़ावों पर युगों से स्थानीय लोग छानियों में व्यवसाय करते आ रहें हैं मगर वर्तमान समय में वेरोजगार युवाओं द्वारा छानियों को विकसित किया गया है इसलिए वन विभाग द्वारा व्यापारियों को परेशान किया जा रहा है युवाओं के हितों को देखते हुए व्यापारियों के अधिकार यथावत रखा जाय! कहाँ कि तत्कालीन जिलाधिकारी मनुज गोयल द्वारा बनियाकुण्ड में इको डाइवर् सिटी पार्क व तत्कालीन उप वन संरक्षक वैभव कुमार द्वारा भी बनियाकुण्ड व पंगेर में ऐनोपी प्लाट लगाने के लिए स्थानीय व्यापारियों व युवाओं से सुझाव मांगें थे।

यह भी पढ़ें 👉 उधमसिंहनगर, नैनीताल, और चम्पावत जिले के लिए मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट।

मगर उनका स्थानांतरण होने के कारण दोनों योजनाये धरातल पर नहीं उतरी है, इसलिए यदि दोनों योजनाओं को धरातल पर उतारने की सामूहिक पहल होती है तो स्थानीय पर्यटन व्यवसाय में इजाफा होने के साथ ही युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होगें तथा गांवों होने वाले पलायन रोकने में योजनाये मीर का पत्थर साबित होगी! कहाँ कि मक्कूबैण्ड से चन्द्र शिला तक का भूभाग केदारनाथ वन्यजीव प्रभाग तथा वन आरक्षी होने के कारण तुंगनाथ घाटी में विधुत संचार, पार्किंग, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं जुट पा रही है! उनका कहना है कि यदि केदारनाथ वन्यजीव प्रभाग के सेन्चुरी वन अधिनियम व वन आरक्षी क्षेत्र से मुक्त किया जाता है तो तुंगनाथ घाटी में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होने से स्थानीय पर्यटन व्यवसाय में इजाफा होने के साथ स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड के लिए 16 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी, राज्य में 449 सड़कें पड़ी है बंद।

ज्ञापन में प्रधान मक्कू विजयपाल नेगी, प्रधान पावजगपुडा़ अरविन्द रावत, वन पंचायत सरपंच विजय सिंह चौहान, सामाजिक कार्यकर्ता सतीश मैठाणी, शशिभूषण मैठाणी, विनोद सिंह, मनोज सिंह, विशन सिंह, शिशुपाल सिंह, मोहन प्रसाद मैठाणी, सुमन चौहान, आशीष मैठाणी, मदन सिंह चौहान, उमेद सिंह राणा, प्रमोद सिंह रावत, सतवीर सिंह चौहान, लाखी लाल के हस्ताक्षर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *