उत्तराखंड में यहां जंगल में आग लगाने वाले ब्यक्ति को वन विभाग की टीम ने किया गिरफतार, भारतीय वन अधिनियम के तहत दर्ज किया मुकदमा।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि टिहरी

 ऋषिकेश/उत्तराखंड भास्कर – आदवाणी क्रू- स्टेशन के समीप बीड़ी से जंगल में आग लगने वाले आरोपी को वन विभाग ने वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबि परक मुखबिर ने सूचना दी की आदवाणी बेरनी रोड के किनारे आग लगी है तथा एक अज्ञात व्यक्ति घटनास्थल से भागता हुआ दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां नाबालिग के अपहरण करने वाले युवक को पुलिस ने किया गिरफतार, नाबालिग को भेजा नारी निकेतन।

सूचना मिलते ही आदवाणी क्रू स्टेशन के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे और इससे पहले की आग भयानक रूप लेती आदवाणी क्रू स्टेशन के कर्मचारियों द्वारा आग पर काबू पा लिया। जिसके तुरंत बाद खोजबीन कर जंगल में बीड़ी से आग लगने वाले आरोपी व्यक्ति को घटनास्थल के समीप पकड़ने में वन विभाग को कामयाबी मिली। उस व्यक्ति से पूछताछ करने पर पता चला कि वह व्यक्ति जीवनलाल पुत्र गिरधारी लाल ग्राम कोठी जिला रामबन है जो मजदूरी करने के लिए आदवाणी आया है।

,यह भी पढ़ें 👉रानीखेत में यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं टैक्सी ड्राइवर, पुलिस प्रशासन मौन, पुलिस की कार्यप्रणाली पर शंका।

उसके द्वारा बताया गया कि उसने जलती हुई बीड़ी को जंगल में फेंक दिया इसके पश्चात आग लग गई जिसको बुझाने का प्रयास किया गया। किंतु जब उसने देखा की आग बेकाबू हो रही है तो वह घटनास्थल से भाग गया। वन क्षेत्राधिकार नरेंद्र नगर विवेक जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त आरोपी व्यक्ति के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत
अपराध दर्ज कर लिया गया है। तथा अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। विवेक जोशी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की केजरीवाल की अंतरिम जमानत, लगाया जूर्माना।

ऐसे में वानाग्नि की घटनाओं की रोकथाम के लिए वन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। प्रत्येक बीट में क्रू स्टेशन की स्थापना की गई है। और अलग-अलग माध्यमों से वानाग्नि रोकथाम के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है तथा मुखबिर तंत्र को ज्यादा सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। उक्त टीम में नरेंद्र नगर रेंज के कुलदीप सिंह वन दरोगा प्रदीप सिंह राणा वन आरक्षी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *