श्रीनगर, ट्यूलिप गार्डन को निहारने के लिए 10 दिन के अंदर पहुंचे 1 लाख से ज्यादा लोग।

न्यूज़ 13 ब्यूरो नई दिल्ली

श्रीनगर/ जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में स्थित एशिया का सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन की खूबसूरती फूलों के खिलने के साथ अपने पूरे शबाब पर है और इसके खुलने के 10 दिन के अंदर लगभग 1.35 लाख लोग इस खूबसूरती को निहार चुके हैं। श्रीनगर की मशहूर डल झील और ज़बरवान हिल्स के बीच स्थित 52.5 हेक्टेयर में फैला इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन रंगबिरंगा दृश्य पेश कर रहा है।इसमें अलग-अलग रंग के 16 लाख ट्यूलिप के फूल और 68 किस्में खिली हैं।

यह भी पढ़ें 👉 मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए 24 घंटे सतर्क रहने के निर्देश, कहा जिलों में सड़कों की मरम्मत में लाई जाय तेज़ी।

ट्यूलिप गार्डन के प्रभारी नाम-उल-रहमान ने कहा कि अब तक आए ज्यादातर आंगतुक राज्य के बाहर के पर्यटक हैं। रहमान ने एक न्यूज एजेंसी को बताया लगभग 1.35 लाख आगंतुक अबतक गार्डन के मनोरम दृश्य को निहारने आ चुके हैं। उनमें से लगभग 70 प्रतिशत केंद्र शासित राज्य के बाहर से हैं।पिछले साल 3.60 लाख आंगतुक गार्डन की खूबसूरती निहारने आए थे। बाग को जनता के लिए खोलने के बाद यह सबसे अधिक संख्या थी । रहमान ने कहा कि बाग का प्रबंधन करने वाले पुष्पकृषि विभाग को इस साल भी बड़ी संख्या में आंगतुकों के आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें 👉 राजकीय महाविद्यालय भतरौजखान मे, उच्च शिक्षण संस्थानों में कौशल विकास को नवीनतम संभावनाएं एवम कोर्स विषयक अभिमुखीकरण कार्यक्रम समपन्न।

उन्होंने बताया कि बाग में 16 लाख ट्यूलिप के अलावा, हायसिंथ (जलकुंभी की एक प्रजाति) डैफेडिल और साइक्लेमेन जैसे वसंत के फूल भी हैं। रहमान ने कहा इस साल ट्यूलिप की चार नई किस्मों को शामिल किया गया है। इसके बाद कुल किस्में 68 हो गई हैं।उन्होंने यह भी बताया हमने शाम के लिए सजावटी रोशनी की व्यवस्था की है। कई पर्यटक देर शाम तक बाग में रुकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में शराब के शौकीनों की हुई मौज, प्रति बोतल इतनी हुई कीमत कम।

इसे सिराज बाग के तौर पर भी जाना जाता है। मुंबई के सैलानी सुरमिल ने कहा कि उन्हें इस बाग से मोहब्बत हो गई है। उन्होंने कहा मुझे यह जगह जगह पसंद हैं। यह अद्भुत अनुभव रहा है। माहौल बहुत अच्छा है। मुंबई की तुलना में यहां मौसम ठंडा है। राजस्थान में जयपुर के अन्य सैलानी ने कहा कि वे ऐसे वक्त में यहां आकर अपने आप को भाग्यशाली मान रहे हैं जब ट्यूलिप पूरी तरह से खिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *