रामनगर, बाघिन को उकसाने वाले जिप्सी ड्राइवर पर वन विभाग ने की कार्रवाई, भेजा न्यायिक हिरासत में।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि नैनीताल

रामनगर/ रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत आने वाले सीतावनी पर्यटन ज़ोन में बाघिन को उकसाने वाले जिप्सी चालक पर वन प्रभाग रामनगर ने वन अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया है। साथ ही सुरक्षा को देखते हुए सीतावनी पर्यटन ज़ोन को पर्यटकों के लिए अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत पड़ने वाले सीतावनी पर्यटन ज़ोन में एक जिप्सी चालक पर्यटकों को इस ज़ोन में भ्रमण पर ले गया था।

यह भी पढ़ें 👉 पौड़ी में आकाशीय बिजली गिरने से 6 बकरियों की मौत।

वहीं जिप्सी चालक आफताब द्वारा पर्यटकों को भ्रमण कराने के दौरान टेड़ा सीतावनी मोटर मार्ग पर जनरिया नाले के समीप एक बाघिन को बिल्कुल पास में ले जाकर बाघिन को उकसाने का वीडियो सामने आया है जिसमे जिप्सी चालक बाघिन को उकसा रहा है जिस क्रम में बाघिन जिप्सी पर हमला करने का प्रयास कर रही है गनीमत यह रही कि पर्यटकों के साथ कोई हादसा नही हुआ वहीं पर्यटकों को गिड़गिड़ाते हुए भी सुना जा रहा है कि यहां ले चलो लेकिन जिप्सी चालक उनकी एक भी बात मानने को राजी नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड में गोमांस की खरीदारी करते एक अभियुक्त को रंगे हाथों किया गिरफतार, चार लोग फरार, 40 किलो गौमांस बरामद।

वहीं किसी के द्वारा यह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट कर दी गई। वीडियो के संज्ञान में आने के बाद रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ कुंदन कुमार ने बताया कि 2 दिन पूर्व एक वीडियो सोसल मीडिया के माध्यम से हमे प्राप्त हुई जिसमे एक जिप्सी चालक बाघिन को उकसा रहा था जिसमे बाघिन द्वारा जिप्सी पर हमला करने का प्रयास भी किया गया कुंदन कुमार ने कहां कि वीडियो का संज्ञान लेते हुए हमारे द्वारा जिप्सी स्वामी व जिप्सी चालक पर वन्यजीव संघरक्षण अधिनियम 1972 की सुसंगत धाराओं में अपराध पंजीकृत करते हुए जिप्सी चालक को गिरप्तार करके न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

यह भी पढ़ें 👉 थाना ऊखीमठ पुलिस ने शराब तस्करी कर रहे नेपाली युवक को किया गिरफ्तार

उन्होंने कहाँ कि उस क्षेत्र में बाघिन की अपने शावकों के साथ उपस्थित भी देखी जा रही है जिसके चलते सुरक्षा की दृष्टि से एहतियात के तौर पर अस्थाई रूप से सीतावनी पर्यटन ज़ोन में पर्यटन गतिविधियां बन्द कर दी गयी है। साथ ही उस क्षेत्र में वन कर्मियों की गश्त के साथ ही बाघिन की ड्रोन से भी मोनिटरिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *