रुद्रप्रयाग जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में चेस्ट फिजिशियन की हुई तैनाती।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि रुद्रप्रयाग

 रूद्रप्रयाग/ जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ीकरण करने की दिशा में जारी प्रयासों की कड़ी में एक और अच्छी खबर है। जनपद को चेस्ट फिजिशीयन मिल गया है स्वास्थ्य विभाग ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में चेस्ट फिजिशीयन की तैनाती कर दी है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल सिंह गुसाईं ने कहा कि शासन ने एक हप्ते पूर्व डा0 अतुल उपाध्याय को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में बतौर चेस्ट फिजिशीयन तैनात किया उन्होंने अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां महिला ने जेठ व नंदोई पर लगाया दुष्कर्म करने व जबरदस्ती गर्भपात कराने का आरोप

चेस्ट फिजिशियन की तैनाती होने से दमा, निमोनिया, सांस व फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के मरीजों को जिले में ही विशेषज्ञ से ईलाज मिल पाएगा। चेस्ट फिजिशीयन की तैनाती होने से जहां सांस व फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के उपचार के लिए जिले के नागरिकों को अब अन्य शहरों के लिए नहीं जाना पड़ेगा। वहीं दुसरी ओर अब टीबी मुक्त अभियान को भी रफ्तार मिल मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉 पिथौरागढ़ की नैनीसैनी हवाई पट्टी को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट ने मुख्य सचिव एविएशन भारत सरकार व डीजीसीए चीफ से मागा जवाब।

टीबी मुक्त जिले के लक्ष्य को प्राप्त करने में फील्ड स्तर पर एक्टिव केस फाइंडिंग की गतिविधियां को लगातार अंजाम दिया जा रहा है फिर भी कुछ मामलों में टीबी लक्षणों को छुपाने की प्रवृत्ति के दृष्टिगत ऐसे मामलों के टीबी संक्रमण होने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में चेस्ट फिजिशीयन के पास उपचार के लिए आने वाले मामलों की तत्काल टीबी जांच कर अधिक से अधिक मरीजों को ढूंढकर उनका उपचार किया जा सकता है जिससे टीबी मुक्त अभियान को रफ्तार मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉 पिथौरागढ़, जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा किए गए पद के दुरुपयोग मामले में नैनीताल हाईकोर्ट ने दिए जांच आदेश
स्वास्थ्य विभाग द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में स्वास्थ्य सेवाओं की सुदृढिकरण की दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत बीते एक वर्ष में सीएचसी अगस्त्यमुनि में जनरल सर्जन, सोनोलॉजिस्ट की तैनाती की गई वहीं एक माह पूर्व बाल रोग विशेषज्ञ भी तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *