दिल्लीवासियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की उड़ाई धज्जियां, जमकर की आतिशबाजी, जबरदस्त बढ़ा प्रदुषण का स्तर।

 न्यूज़ 13 ब्यूरो/दिल्ली-एनसीआर में सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था परन्तु दिल्लीवासियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए जमकर आतिशबाजी की। दिवाली की रात लोगों ने पटाखे जलाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की मोटी परत छा गई जिससे पूरे शहर में भारी प्रदूषण फैल गया सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट के वायु प्रदूषण नियंत्रण सेल के प्रधान कार्यक्रम प्रबंधक विवेक चट्टोपाध्याय ने बताया कि कई इलाकों में एक्यू आई बहुत खराब श्रेणी में है।

यह भी पढ़ें 👉 दुःखद, उत्तराखंड में यहां टेंट हाउस के गोदाम में लगी भीषण आग, 3 कर्मचारियों की जिंदा जलकर हुई मौत।

यह इस ओर इशारा है कि वायु प्रदूषण का स्तर आतिशबाजी के बाद बढ़ गया है। हवा रुक गई है और इसकी गति धीमी हो रही है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक पूरे दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है।

यह भी पढ़ें 👉 सुबह सुबह अनियंत्रित वाहन समाया खाई में, एक की मौत 5 घायल 4 घायल व मृतक पिथौरागढ़ जिले के है निवासी।

आनंद विहार में एक्यू आई 296, आरके पुरम में 290, पंजाबी बाग में 280 और आईटीओ में 263 रहा। हाल ही में दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार ने पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया।

यह भी पढ़ें 👉 दुःखद >> यहां दीपावली के दिन बाघ़ ने युवक को बनाया अपना निवाला।

प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर सरकार ने शहर में खराब हवा से निपटने के लिए ‘कृत्रिम बारिश’ के विचार पर भी विचार किया तब अचानक बारिश से बडी राहत मिली जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *