चम्पावत, जिलाअधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि पुष्कर सिंह बोहरा चम्पावत

चम्पावत/ जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में पशुओं में फैल रही लंपी वायरस की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी नरेंद्र
सिंह भंडारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि वह प्रत्येक दिन जनपद के इन प्रभावित क्षेत्रों सहित सभी दूरस्थ क्षेत्रों में पशु चिकित्सकों की टीम भेजकर पशु चिकित्सा कैंप लगाकर पशुओं की जांच व उपचार करना सुनिश्चित करेंगे और प्रतिदिन की रिपोर्ट उन्हें आवश्यक रूप से उपलब्ध कराएंगे।

यह भी पढ़ें 👉 चमोली, बर्फबारी, बारिश व कड़ाके की ठंड के बीच, श्रधालुओं के दर्शनार्थ खुले भू बैकुंठ धाम के कपाट, अखंड ज्योति के दर्शनों के लिए पहुंचे हजारों श्रद्धालु।

जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जिले के जनसामान्य से भी अपील करते हुए कहा कि यदि किसी भी पशु में लंपी वायरस या अन्य पशु संबंधी बीमारी के लक्षण दिखते हैं तो तत्काल निकटतम पशु चिकित्साधिकारी अथवा पशुपालन विभाग के क्षेत्र में तैनात कार्मिक को सूचित करें। यह बीमारी एक संक्रामक व विषाणु जनित बीमारी है इसलिए प्रभावित पशु को अन्य पशुओं से अलग रखे व पशु चिकित्सक से संपर्क कर शीघ्र उपचार कराएं।

यह भी पढ़ें 👉 नैनीताल हाईकोर्ट ने पीसीसीएफ विनोद सिंघल को लगाई जमकर फटकार, इन डीएफओ के खिलाफ कार्यवाही के दिए सख्त निर्देश।

इस संबंध में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ पी एस भंडारी ने अवगत कराया कि पशुपालन की टीम किसानों के घर-घर जाकर प्रतिदिन संक्रमित पशुओं का टीकाकरण और उपचार कर रही है, साथ ही निदेशालय को अतिरिक्त वैक्सीन की डिमांड भी भेजी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *