अल्मोड़ा, पिता के सेवानिवृत्त होने के बाद, अब बेटी करेंगी देश की सेवा, महतगांव की दीक्षा मेहता।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि अल्मोड़ा

अल्मोड़ा/ कभी घर की चौखट के अंदर सिमट कर रहने वाली बेटियां अब देश की सीमा की सुरक्षा में सबसे आगे निकल रही है।हल्द्वानी की दीक्षा मेहता ऐसी ही होनहार बेटियों में से एक हैं। एफएमसी पुणे से पास आउट होने के बाद वे भारतीय सेना का हिस्सा बन गईं हैं।

यह भी पढ़ें 👉 केंद्र की भाजपा सरकार ने गैस सिलेंडर मूल्य वृद्धि कर जनता के ऊपर डाला है अतिरिक्त आर्थिक बोझ -बिट्टू कर्नाटक।

एफएमसी से भारतीय सेना में जाने वाले अधिकारी स्वास्थ्य के क्षेत्र में सेवाएं देते हैं। दीक्षा मेहता बतौर लेफ्टिनेंट भारतीय सेना का हिस्सा बनी हैं। दीक्षा का परिवार मूलरूप से अल्मोड़ा के महत गांव का रहने वाला है। उनकी स्कूली शिक्षा हल्द्वानी में हुई। साल 2016 में हाईस्कूल करने के बाद दीक्षा ने हल्द्वानी से इंटर की पढ़ाई पूरी की।दीक्षा के पिता प्रीतम सिंह मेहता भी भारतीय सेना का हिस्सा रहे हैं और अब रिटायर हो गए हैं।मां कमला मेहता गृहणी हैं।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड के इन 2 जिलों महसूस हुए भूकंप के झटके।

पिता को सेना की वर्दी में देख दीक्षा ने ये ठान लिया था कि बड़े होने पर वो भी भारतीय सेना का हिस्सा बनेंगी। अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए दीक्षा ने खूब मेहनत की और पहले प्रयास में ही एफएमसी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली। वर्तमान में दीक्षा मेहता का परिवार हल्द्वानी के भगवानपुर तल्ला में रहता है।

यह भी पढ़ें 👉 अल्मोड़ा, एसओजी/ANTF व सोमेश्वर पुलिस की सतर्कता से, गुलदार की खाल के साथ एक तस्कर हुआ गिरफ्तार, जहर देकर मारा था गुलदार को।

दीक्षा ने अपनी सफलता से साबित कर दिया कि अगर मन में ठान लिया जाए तो असंभव लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता है। दीक्षा जैसी बेटियों की वजह से अन्य बेटियों को भी भारतीय सेना का हिस्सा बनने की प्रेरणा मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *