पौड़ी, जिले के श्रीनगर क्षेत्र के डांग ऐठाना के जंगलों में लगी भीषण आग, एक हेक्टेयर जंगल हुआ जलकर राख।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि पौड़ी

 पौड़ी/ बीते एक हफ्ते में उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में जंगल धधक रहे हैं वनाग्नि की घटनाओं पर काबू पाने में वन विभाग के भी पसीने छूट रहे हैं ताजा मामला पौड़ी जनपद के श्रीनगर इलाके का है यहां मंगलवार 9 अप्रैल शाम को अचानक जंगलों में आग लग गई थी वन विभाग और फायर ब्रिगेड की टीम ने कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर बामुश्किल काबू पाया।

यह भी पढ़ें 👉चम्पावत, बढ़ती वनाग्नि की घटनाओं को लेकर जिलाधिकारी गम्भीर।

 उत्तराखंड में जैसे-जैसे गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू किए हैं वैसे ही जंगलों में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं जंगलों में आग के तांडव को देखकर वन विभाग के भी होश उड़े हुए हैं श्रीनगर में 9 अप्रैल को डांग ऐठाना में जंगल अचानक धधकने लगे देखते ही देखते ये आग इतनी भीषण हो गई कि उसने जंगल के करीब एक किलोमीटर के एरिया को अपनी चपेट में ले लिया।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां कमरे में मिला ख़ून से लतपथ महिला का शव, पति व बच्चे फरार।

स्थानीय लोगों ने तत्काल मामले की जानकारी वन विभाग को दी वन विभाग की टीम ने मौके पर आग को काबू करने का प्रयास किया परन्तु आग जंगल के बड़े इलाके में फैल चुकी थी जिस पर काबू पाना आसान नहीं था इस कारण वन विभाग को फायर ब्रिगेड की मदद लेनी पड़ी. फायर ब्रिगेड की मदद से वन विभाग ने डांग ऐठाना के जंगलों में लगी आग पर काबू पाया।

यह भी पढ़ें 👉हमने किया था आगाह, पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा।

श्रीनगर सिविल रेंज के वन क्षेत्राधिकारी आरके कुकरेती ने बताया कि आग पर देर रात काबू पाया जा चुका है विभाग जंगल में लगी आग से हुए नुकसान का आकलन कर रहा है जंगल में इतनी भयावह आग कैसे लगी इसकी जांच की जा रही है यदि ये आग किसी व्यक्ति ने लगाई है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी
बता दें कि उत्तराखंड में हर वर्ष 15 फरवरी से लेकर 15 जून तक फायर सीजन माना जाता है इस बीच जंगलों में आग लगने की सबसे ज्यादा घटनाएं होती हैं।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां कमरे में मिला ख़ून से लतपथ महिला का शव, पति व बच्चे फरार।

फायर सीजन में आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग हर साल बड़ी तैयारियां भी करता है परन्तु धरातल पर उसका कोई असर दिखाई नहीं देता है। जंगल धधक रहे हैं वनाग्नि की घटनाओं पर काबू पाने में वन विभाग के भी पसीने छूट रहे हैं

ताजा मामला पौड़ी जिले के श्रीनगर क्षेत्र का है जहां मंगलवार 9 अप्रैल शाम को अचानक जंगलों में आग लग गई थी वन विभाग और फायर ब्रिगेड की टीम ने कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *