इस बार चारधाम यात्रा होंगी स्मार्ट, यात्रियों को दिए जाएंगे स्मार्ट हैंड बैग, जानिए क्या है इसकी खूबी।

NEWS 13 प्रतिनिधि देहरादून:-

देहरादून/ राज्य की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा जल्द ही शुरू होने वाली है। शासन-प्रशासन इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है। इस बार की चारधाम यात्रा में बहुत कुछ खास होने वाला है। इस साल चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को हाईटेक फोटोमेट्रिक पंजीकरण सुविधा उपलब्ध होगी। आइटी सेक्टर में काम करने वाली संस्था एथिक्स इन्फोटेक को इस बार यह काम सौंपा गया है। इसके साथ ही केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है कि इस बार केदारनाथ धाम के लिए संचालित होने वाली हेली सेवाओं का किराया नहीं बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें 👉 : हल्द्वानी के देवलचौड में पिता ने की 13 वर्षीय बेटी को जान से मारने की कोशिश, केस दर्ज।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक आपदा के बाद राज्य सरकार की ओर से यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए बायोमेट्रिक पंजीकरण सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। बाद में इस सेवा को फोटोमेट्रिक कर दिया गया। कोरोना काल में इस तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई थी। परन्तु इस साल आफलाइन पंजीकरण कराने वाले श्रद्धालुओं को क्यूआर कोड सुविधा वाला हैंड बैंड उपलब्ध कराया जाएगा। आनलाइन पंजीकरण कराने वाले के लिए मोबाइल एप और वेबसाइट के माध्यम से सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ऋषिकेश हरिद्वार सहित यात्रा मार्ग पर सभी प्रमुख सेंटर 15 अप्रैल से काम करना शुरू कर देंगे।

यह भी पढ़ें 👉 : ऋषिकेश घूमने आए शालीमार गार्डन गाजियाबाद के 6 दोस्तों में से 2 की गंगा में डूबकर मौत।

पहले पंजीकरण केंद्र या मोबाइल वेन के जरिये यात्री को कैमरे के आगे खड़ा करके कंप्यूटर सिस्टम में उसकी जानकारी भरी जाती थी और बदले में उसे पंजीकरण कार्ड दिया जाता था। अब यह सभी सेवाएं हाईटेक बना दी गई है। अब इसके लिए एटीएम की तर्ज पर क्योस्क मशीन उपलब्ध कराई गई है। जिन श्रद्धालुओं के पास स्मार्टफोन या फिर आनलाइन पंजीकरण सुविधा उपलब्ध है उन्हें पंजीकरण केंद्र में आने की जरूरत नहीं है। वह घर बैठे अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए मोबाइल एप और वेबसाइट के माध्यम से सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें श्रद्धालु अपनी मेल आइडी भी उपलब्ध कराएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.