पिछले महीने भीषण आपदा में हुए नुकसान का सरकारी आंकलन हुआ ज़ारी इतनी मिलेगी राहत राशि।

NEWS 13 प्रतिनिधि देहरादून:-

देहरादून/ उतराखंड सरकार ने अक्टूबर महीने में गढ़वाल और कुमाऊं में आई भीषण आपदा के बाद लोगों के घावो पर मरहम लगाने की कोशिश करते हुए विशेष राहत पैकेज की घोषिणा कि है। और साथ ही दरों में भी वृद्धि की गई है राज्य में पिछले दिनांक 17, 18 एवं 19.10.2021 को आयी भीषण प्राकृतिक आपदा से प्रभावितों को राज्य आपदा मोचन निधि के मानकों में निर्धारित अनुमन्य राहत राशि के अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा “विशेष राहत पैकेज” के रूप में स्वीकृत राहत सहायता की दरों में वृद्धि के सम्बन्ध निर्देश जारी किया है।

यह भी पढ़ें 👉 : जनपद चम्पावत में पुलिस अधीक्षक चम्पावत द्वारा अधिनस्त पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ की गयी मासिक अपराध गोष्ठी/सैनिक सम्मेलन, दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश।

पढ़ें।
पढ़ें।

1-गृह मंत्रालय भारत सरकार आपदा प्रबन्धन विभाग के पत्र संख्या 32-7/2014 NDM-1 दिनांक 08.4.2015 के द्वारा प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों क्षतिग्रस्त परिम्पत्तियों के पुनर्निर्माण व मरम्मत हेतु मानक निर्धारित किये गये हैं। 2-उत्तराखण्ड राज्य की विशेष भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए दिनांक 17 18 एवं 19 अक्टूबर को उत्तराखंड में आयी भीषण प्राकृतिक आपदा से हुयी व्यापक नुकसान से प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शासन द्वारा राज्य आपदा मोचन निधि में अनुमन्य राहत राशि में वृद्धि के लिए विशेष राहत पैकेज दिए जाने का निर्णय लिया गया है। 3-इस सम्बन्ध में शासन स्तर पर सम्यक विचारोपरान्त मुझे यह कहने का निदेश हुआ है कि दिनांक 17 18 एवं 19 अक्टूबर, 2021 की प्राकृतिक आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को कालम संख्या 04 में उल्लिखित राहत राशि दिये जाने की राज्यपाल महोदय संहर्ष स्वीकृति प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें 👉 : कांग्रेस की हल्द्वानी में विजय शंखनाद रैली शुरू पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत फिर दिखे अनोखे अंदाज में।

Leave a Reply

Your email address will not be published.