एक पखवाड़े से भी ठीक नहीं हुई सलना पेयजल लाइन, बाराकोट के इजड़ा गांव में गहराया पेयजल संकट।

NEWS 13 प्रतिनिधि राहुल सिंह अधिकारी, चम्पावत:-

चम्पवत/ जिले की सलना पेयजल योजना ध्वस्त होने से बाराकोट ब्लाक के ग्राम सभा इजड़ा में पेयजल का गंभीर संकट पैदा हो गया है। गांव में विगत एक पखवाड़े से पानी की बूंद नहीं टपकी है। लोगों ने शीघ्र जलापूर्ति सुचारू न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। इधर चम्पावत के ग्रामीण इलाकों को आपूर्ति करने वाली नौ पेयजल लाइनों की मरम्मत का काम जारी है। जल संस्थान की अधिकांश योजनाएं सुचारू कर ली गई हैं। अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में हुई अतिवृष्टि के कारण सलना से आने वाली पेयजल लाइन जगह-जगह टूटने से पूरे क्षेत्र में पानी नहीं आ रहा है। जिस कारण ग्रामीण दूर दराज स्थित पेयजल स्रोतों से पानी ला रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में मौजूद एक मात्र नौले का पानी भी काफी कम हो गया है। कामकाजी महिलाओं का पूरा समय पानी ढोने में ही व्यतीत हो रहा है।

यह भी पढ़ें 👉 : गौरीकुंड केदारनाथ यात्रा का मुख्य पड़ाव लेकिन केदारनाथ बाबा की चल विग्रह डोली के गौरीकुंड आने से पहले ही मां गौरामाई अपने शीतकालीन प्रवास के लिए गौरी गांव चली जाती है, जानिए क्या है मान्यता।

ग्रामीण दीपक सिंह, सुमित सिंह, धन सिंह, कुंदन सिंह, प्रकाश चंद्र, कैलाश चंद्र, गोविंद सिंह, पार्वती देवी, जानकी देवी, कलावती देवी, राजेंद्र कुमार, दयाराम आदि ने बताया कि शीघ्र पेयजल लाइन की मरम्मत नहीं की गई तो क्षेत्र के लोग खाली बर्तनों के साथ जल संस्थान कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन करेंगे। जल संस्थान के अभियंता पवन बिष्ट ने बताया कि बीते दिनों बारिश से सलना इजड़ा पेयजल लाइन टूट गई थी। जंगलों के बीच से पेयजल लाइन होने के कारण कार्य करने में परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। कर्मचारी लाइन ठीक करने में जुटे हुई है। शीघ्र व्यवस्था सुचास् कर ली जाएगी। इधर चम्पावत के ग्रामीण इलाकों को पानी की आपूर्ति करने वाली नौ पेयजल लाइनों की मरम्मत भी अभी नहीं हो पाई है। जल संस्थान के अपर सहायक अभियंता परमानंद पुनेठा ने बताया कि जल संस्थान की ध्वस्त अधिकांश लाइनों की मरम्मत कर पानी की आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। दो लाइनों की मरम्मत का काम तेजी से चल रहा है।

यह भी पढ़ें 👉 : उत्तराखंड में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक समाप्त राष्ट्रीय कार्यसमिति में जीत का फार्मूला तैयार।

Leave a Reply

Your email address will not be published.