संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में भाग लेने स्कॉटलैंड जाएंगे जन्मेजय व स्निग्धा तिवारी।

NEWS 13 प्रतिनिधि अल्मोड़ा:-

अल्मोड़ा/ इसी माह 31 अक्टूबर से स्कॉटलैंड (यूके) में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन 2021 कॉप 26 में अल्मोड़ा के जन्मेजय तिवारी व नैनीताल उच्च न्यायालय की अधिवक्ता स्निग्धा तिवारी भी भाग लेंगी। यह दोनों 29 अक्टूबर को दिल्ली से रवाना होंगे। इन दोनों युवाओं (भाई- बहनों) को इस महत्वपूर्ण वैश्विक सम्मेलन में प्रतिनिधि के रूप में यूएनएफसीसीसी द्वारा पंजीकृत किया गया है। 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक ग्लास्को में होने वाले इस सम्मेलन में दुनिया के 197 राष्ट्रों के अनेक राष्ट्राध्यक्ष, जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम कर रही संस्थाएं, प्रबुद्ध जन भाग लेंगे। जिनमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के एमानुएल मैक्रोन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन एवं ग्रेट ब्रिटेन की राष्ट्राध्यक्ष महारानी एलिज़ाबेथ समेत अनेक राष्ट्राध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़े 👉 : दुष्कर्म के 3 आरोपियों को आजीवन कारावास की सुनाई सजा।

ज्ञातव्य है कि दुनिया में जलवायु परिवर्तन, कार्बन उत्सर्जन, ग्लोबल वार्मिंग से हो रही जटिल समस्याओं पर विचार विमर्श, आम राय बनाने, उनका मुकाबला करने हेतु संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से पहल करने वाली यह सर्वोच्च संस्था है। जन्मेजय तिवारी व स्निग्धा को इस सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं, विश्वविद्यालयों, सक्रिय कार्यकर्ता समूहों द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों संगोष्ठियों में भी भाग लेने और अपने अनुभवों को साझा करने हेतु नामित किया गया है। स्निग्धा 8 नवंबर को ब्रिटेन की हाउस ऑफ लॉर्ड्स की वरिष्ठ सदस्य नताली बैनेट की अध्यक्षता में होने वाली एक महत्वपूर्ण बैठक में हिमालयी क्षेत्रों के प्राकृतिक आपदा एवं अनियोजित विकास पर अपनी अध्ययन रिपोर्ट पेश करेंगी, जबकि जन्मेजय 8 नवंबर को जलवायु आंदोलन पर स्थानीय स्तर पर सामुदायिक संगठन की महत्ता पर मेंबर ऑफ यूरोपियन पार्लियामेंट के साथ चर्चा में शामिल रहेंगे एवं 10 नवंबर को ग्लोबल साउथ व ग्लोबल नॉर्थ के बीच जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने की साझेदारी पर मेंबर ऑफ स्कॉटिश पार्लियामेंट की अध्यक्षता में होने वाले सेशन में अपनी बात रखेंगे।

यह भी पढ़े 👉 : UPDATE >> मुनस्यारी-कौसानी मार्ग पर वाहन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने 07 घायलो का किया रेस्क्यू।

ज्ञातव्य है कि एडवोकेट स्निग्धा तिवारी एशिया प्रशांत क्षेत्र के देशों की ओर से ग्लोबल ग्रीन के प्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित हुई हैं, जबकि जन्मेजय तिवारी स्वीडन, ताइवान, लीबरपूल में अनेक वैश्विक सम्मेलनों में भागीदारी कर चुके हैं। ये दोनों अल्मोड़ा जिले के घुंघोली बसभीड़ा चौखुटिया के मूल निवासी और उत्तराखंड में चिपको, वन बचाओ, नशा नहीं रोजगार दो और उत्तराखंड आंदोलनों में सक्रिय उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष पी.सी. तिवारी एवं स्व.मंजू तिवारी के पुत्र व पुत्री हैं।

यह भी पढ़े 👉 : प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12 नए मामले आए सामने वहीं किसी संक्रमित की नहीं हुई मौत।

Leave a Reply

Your email address will not be published.