मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए तीन धामों की यात्रा पर राज्य सरकार ने लगाई रोक।

NEWS 13 प्रतिनिधि देहरादून:-

देहरादून/  राज्य में केदारनाथ व गंगोत्री एवं यमुनोत्री की यात्रा को फिलहाल अस्थाई रूप से रोक दिया गया है। मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के चलते यह निर्णय लिया गया है। गंगोत्री धाम व यमुनोत्री धाम में जो श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिए हैं। उन्हें उनके अपने सुरक्षित गंतव्य को जाने को कह दिया गया है। अभी बद्रीनाथ की यात्रा जारी है। मुख्यमंत्री ने भी संबंधित विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। राज्य में मौसम विभाग ने सोमवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए राज्य के तीन धामों की यात्रा अभी स्थगित कर दी गई है। वही बद्रीनाथ धाम की यात्रा अभी जारी है। आज सुबह से ही राज्‍य के क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है।

यह भी पढ़े 👉 : मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश का किया रेड अलर्ट जारी, जताई 2013 आपदा की तरह हालात होने की आंशका।

एहतिहात के तौर पर केदारनाथ व गंगोत्री तथा यमुनोत्री धाम की यात्रा को फिलहाल के लिए रोक दिया गया है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। केदारनाथ धाम में पहुंचे यात्रियों को दर्शन के बाद वापस भेजा जा रहा है। यात्रा के मुख्‍य पडावों पर पुलिस और एसडीआरएफ को मदद के लिए तैनात कर दिया गया है। उधर उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने भी गंगोत्री व यमुनोत्री यात्रा को फ़िलहाल रोक दिया है। गंगोत्री और यमुनोत्री में जिन यात्रियों ने दर्शन कर लिए हैं उन्‍हें सुरक्षित गंतव्य को जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। यमुनोत्री धाम दर्शन करने के लिए वाले यात्रियों को बडकोट में रोका गया है। जबकि गंगोत्री जाने वाले यात्रियों को उत्तरकाशी और भटवाड़ी के पास रोका जा रहा है। गंगोत्री व यमुनोत्री में बारिश और बर्फबारी के आसार बने हुए हैं।

यह भी पढ़े 👉 : नाबालिग को भगा ले गया अल्मोड़ा का युवक, परिजन पहुंचे तहसील। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रबंधन विभाग व पुलिस प्रशासन के साथ ही सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण व आपदा प्रबंधन विभाग ने इस चेतावनी के मद्देनजर सभी स्थानीय निवासियों और तीर्थ यात्रियों से सतर्कता बरतने व नदी नालों से दूर सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है। राज्य में यात्रा पर आ रहे यात्रियों और यात्रा करने वाले सभी लोगों से भी अनुरोध किया गया है कि वे मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए अपनी यात्रा की योजना निकट भविष्य के लिए बनाएं। कोशिश करें कि इस समय में यात्रा करने से बचें।

यह भी पढ़े 👉 : महिला के घर जबरदस्ती आधी रात को घुसकर मार पीट व दुष्कर्म करने वाले को पुलिस ने किया गिरफतार।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में हो रही भारी बारिश को देखते हुए मुख्य सचिव डाॅ0एसएस संधु से फोन पर स्थिति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पुलिस तथा एसडीआरएफ और अन्य संबंधित कार्मिकों को संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट पर रखा जाए। कहीं भी कोई घटना होती है तो रिस्पांस टाइम कम से कम होना चाहिए। जरूरत पड़ने पर प्रभावितों को तत्काल राहत दी जाय। चार धाम यात्रा मार्ग पर भी विशेष ध्यान रखा जाए। चार धाम यात्रियों व पर्यटकों से भी सावधानी बरतने की अपील की जाए। सीएम अयोध्या के दो दिवसीय भ्रमण पर हैं। वे आज दोपहर तक देहरादून लौट आएंगे।

यह भी पढ़े 👉 : हरक, काउ और प्रीतमसिंह तीनों दिल्ली की फ्लाइट में साथ, कहीं प्रीतम की अगुवाई में दोनों की घर वापसी तो नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.