राज्य के 5 जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट।

NEWS 13 प्रतिनिधि देहरादून:-

देहरादून/ राज्य के सभी जिलों में मौसम करवट बदल रहा है देर रात बारिश होने से गर्मी से बेहाल लोगों ने राहत भरी सांस ली। आज भी मौसम का मिजाज नर्म रहने के आसार हैं। राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में आज तेज हवाएं चलने व ओलावृष्टि के साथ ही बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 21 से 23 मई तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। इससे गर्मी से फौरी तौर पर राहत मिलेगी। शनिवार को कई इलाकों में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। और कई इलाकों में ओलावृष्टि हो सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को राज्य में चटख धूप ने लोगों को बेहाल किया। इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड किया गया। दून का अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक 39.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें 👉 : चार धाम यात्रा में श्रृद्धालुओं की मौत का सिलसिला जारी पिछले 24 घंटे में 7 लोगों की मौत, अब तक 56 यात्रियो की मौत।

इसी प्रकार मुक्तेश्वर में भी अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक 29.1 डिग्री सेल्सियस रहा। ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की, कोटद्वार, हल्द्वानी और ऊधमसिंहनगर जैसे मैदानी क्षेत्र भी गर्मी से तपते रहे। हालांकि रात को तेज अंधड़ चलने के बाद आई बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग के अनुसार 21 से 23 मई तक राज्य में मौसम का मिजाज बदला हुआ रहेगा। इस बीच कहीं-कहीं तेज रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है। पर्वतीय जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों और मैदानी क्षेत्रों में भी गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस तरह आने वाले दिनों में आंधी व बादल और बूंदाबांदी की घटनाएं जारी रहने का अनुमान है। तेज आंधी और ओलावृष्टि से फसलों को भी नुकसान पहुंचने की सम्भावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.