मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी के घनसाली में किया विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण।

NEWS 13 प्रतिनिधि टिहरी:-

टिहरी गढ़वाल/ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा घनसाली के अंतर्गत अमन रेजीडेंसी लॉज प्रांगण चमियाला में विभिन्न विकास की योजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण किये। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 3 करोड़ 38 लाख लागत की कुल 07 योजनाओं का लोकार्पण किया। जबकि 74 करोड़ 55 लाख लागत की कुल 21 योजनाओं का शिलान्यास किया। लोकार्पण में ग्रामीण निर्माण विभाग की 06 जबकि लघु सिंचाई विभाग की एक योजना शामिल है। शिलान्यास में लोक निर्माण विभाग की 15 ग्रामीण निर्माण विभाग की 04 जबकि जल संस्थान व जल निगम की एक-एक योजना शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड राज्य जब 25 वॉ स्थापना दिवस मना रहा होगा उस वक्त राज्य सभी क्षेत्रों में देश का अग्रणी एवं आदर्श राज्य होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि इक्कीसवीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा। सरकार इसके लिए कृतसंकल्प है। सरकार हर क्षेत्र में विकास का लक्ष्य निर्धारित कर काम कर रही है। जिसके तहत प्रत्येक विभाग को आने वाले 10 साल का रोड मैप तैयार करने को कहा गया हैं। उन्होने कहा लोगों की राय व संवाद विकास में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा पलायन रोजगार स्वास्थ्य शिक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर आने वाले सालों में किस तरह सरकार और जनता के बीच समन्वय बनाकर काम किया जाए इसके लिए सरकार ने बोधिसत्व विचार श्रृंखला कार्यक्रम की शुरुआत की है।

यह भी पढ़ें 👉 : पिथौरागढ़ जिले में एक बार फिर से बढ़ने लगा कोरोना संक्रमण, 7 लोग पाए गए कोरोना संक्रमित।

जिसके माध्यम से सरकार विभिन्न क्षेत्रों में काम कर चुके अनुभवी लोगों से सुझाव ले रही है। मुख्यमंत्री ने कहा इसके आधार पर विकास की रूपरेखा बनाई जाएगी। उन्होंने कहा 25 साल का होने पर उत्तराखंड भारत का श्रेष्ठ राज्य बने इसके लिए विकल्पों रहित संकल्प के मंत्र के साथ हमारी सरकार लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा हमारी सरकार प्रत्येक व्यक्ति से आए सुझाव पर कार्य करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो घोषणा की जा रही हैं उन सभी का समय पर शासनादेश भी किया जा रहा है। हर घोषणा से पहले उनका वित्तीय आकलन भी किया जाता है। उन्होंने कहा हम राजनीति में लोकनीति पर कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने लंबे समय से चली आ रही मांगों को देखते हुए पी.आर.डी जवानों, उपनल कर्मियों, ग्राम प्रधानों के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय बढ़ाने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा उत्तराखंड आंदोलनकारियों को मिलने वाली पेंशन को भी हमारी सरकार ने बढ़ाने का कार्य किया उन्होंने कहा खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए राज्य में नई खेल नीति लाई गई है। उन्होंने कहा हमारी सरकार युवाओं को रोजगार देने पर काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे चौबीस हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया चालू है।

यह भी पढ़ें 👉 : देहरादून में ओमिक्रोन संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए बुजुर्ग दंपति निकलें कोरोना संक्रमित, प्रशासन ने लिया उनके अपार्टमेंट को सील करने का निर्णय।

उन्होंने कहा कि लंबे समय से चली आ रही पुलिस भर्ती की मांग को भी सरकार ने पूरा करने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सरलीकरण समाधान और निस्तारण के मंत्र के साथ आगे बढ़ने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनभावनाओ के दृष्टिगत घनसाली क्षेत्र को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में शामिल करने के लिए इसकी प्रक्रिया शुरू करते हुए लक्ष्य तक पहुचाने की बात कही साथ ही क्षेत्र के विकास के लिए की गई 42 मांगो को प्रस्ताव में शामिल किए जाने की बात कही। इस अवसर पर विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोना सजवाण, जिलाधिकारी श्रीमती ईवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉 : ज़ीरो टॉलरेंस की सरकार में अल्मोड़ा सांसद की पत्नी का ट्रान्सफर पर खड़े हुए सवाल, राज्य के शिक्षा विभाग में फिर हुआ बड़ा खेल।

Leave a Reply

Your email address will not be published.