बैंक खातों में लाखों की ठगी करने वाले साइबर ठग को चम्पावत पुलिस ने दिल्ली से किया गिरफतार।

NEWS 13 प्रतिनिधि चम्पावत:-

चंपावत/ जिले की बनबसा पुलिस व साइबर सेल की टीम के संयुक्त प्रयास से साइबर ठगी के एक मामले में आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार करने मे सफलता हाथ लगी है। पूरे मामले के अनुसार चुना भट्टा क्षेत्र की निवासी कलावती देवी द्वारा 12 मार्च को बनबसा थाने में तहरीर देकर शिकायत की गई थी कि उनके पोते योगेंद्र चंद जिसकी उम्र 12, से 13, साल के करीब है। वह मोबाइल पर खेले जाने वाले फ्री फायर गेम के माध्यम से दिल्ली निवासी एक युवक के संपर्क में आया। साइबर अपराधी ने बनबसा निवासी बच्चे से गेम आईडी देने का लालच देने के नाम पर बहला फुसला कर बनबसा निवासी बच्चे से पेटीएम खाते से अलग-अलग तिथियों में ₹146,800 की धनराशि निकाल ली है।

यह भी पढ़ें 👉 : धारचूला से विधायक हरीश धामी बोलें, गोदियाल को अध्यक्ष बनाकर की गई राजनीतिक हत्या, हरीश रावत के बिना उतराखंड में कांग्रेस की नहीं की जा सकती कल्पना भी।

उक्त मामले में पीड़ित महिला ने इस साइबर ठगी की जानकारी बनबसा थाने में दी। जिस पर पीड़ित महिला की तहरीर पर दिल्ली निवासी राम आनंद नामक उक्त व्यक्ति के खिलाफ धारा 420 आईपीसी के तहत बनबसा थाने में मुकदमा पंजीकृत किया गया था। वहीं इस मामले की विवेचना थाने के एसआई कैलाश जोशी के सुपुर्द की गई। जबकि इस मामले में पुलिस अधीक्षक चंपावत देवेंद्र पींचा ने पुलिस क्षेत्राधिकारी ऑपरेशन अविनय कुमार चौधरी को निर्देशित किया गया कि उक्त मामले का जल्द से जल्द अनावरण किया जाए। वहीं सीओ ऑपरेशन अभिनय चौधरी के नेतृत्व में बनबसा थाना पुलिस व साइबर सेल टीम ने उक्त मामले में दिल्ली से साइबर क्राइम अपराधी राम आनंद को मोहन पार्क नवीन शाहदरा पूर्वी दिल्ली से उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। जिसके पास से एक मोबाइल फोन एम आई व एक सीएम बरामद की गई है।

यह भी पढ़ें 👉 : हल्द्वानी >> शराब के नशे में मस्त चौंकी इंचार्ज ने सिपाहियों के साथ की गाली-गलौज, हुआ सस्पेंड।

साइबर ठगी के उक्त मामले में ऑपरेशन सीओ अभिनव चौधरी ने मीडिया के सामने इस मामले का खुलासा करते हुए कहा की बनबसा थाना क्षेत्र में साइबर ठगी मामले मे शामिल आरोपी को शाहदरा पूर्वी दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। साथ ही आरोपी पर धारा 420 के तहत मुकदमा पंजीकृत कर उसे न्यायालय में पेश किया जा रहा है। वही आरोपी द्वारा साइबर ठगी कर खाते से उड़ाई गई 146800 रुपए की धनराशि कोर्ट के माध्यम से वापसी कराए जाने के प्रयास किए जाएंगे। साइबर ठगी मामलो को लगातार बड़ते हुए देखते हुए चम्पावत जनपद पुलिस ने आमजन से अपील की है की अज्ञात व्यक्ति द्वारा किये जाने वाले कॉल और मेसेज से सावधान रहें, किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर न करें, अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक, अन्जान QR कोड स्कैन न करें। जागरुक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरुक करें। यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना, साईबर सैल चम्पावत 9411111959, साईबर टोल फ्री नम्बर 1930, तथा https://cybercrime.gov.in पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.