द्वाराहाट तहसील की असगोली गांव की महिलाएं पिरूल के उत्पाद बनाकर बन रही है आत्मनिर्भर, वनाग्नि रोकने का भी है यह अभिनव प्रयास।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि अल्मोड़ा

अल्मोड़ा/ राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजनान्तर्गत विकासखण्ड द्वाराहाट के असगोली गांव में माँ दुर्गा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा पिरूल से अलग-अलग तरह के उत्पाद बनाये जा रहे है।

यह भी पढ़ें 👉 इस दिन से पंतनगर से लखनऊ व जयपुर के लिए, शूरू हो रहीं हैं हवाई सेवा देखिए टायम टेबल।

महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों के बारे में जानकारी देते हुए परियोजना निदेशक चंदा फर्त्याल ने बताया कि नैनीताल जिले के रामनगर में प्रस्तावित जी-20 सम्मेलन में भी इन उत्पादों का स्टॉल लगाने के लिये समूह की महिलाएं उत्पाद तैयार कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉 बागेश्वर, मृतका बच्ची के सुसाइड नोट से खुला 4 लोगों की मौत का रहस्य, पूरी कहानी पढ़ आपकी भी आंखें हो जाएगी नम।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत महिलाओं को पाइन क्राफ्ट का प्रशिक्षण दिया गया प्रशिक्षण के बाद महिलाओं द्वारा अलग-अलग तरह के पिरूल के उत्पाद बनाये जा रहे है जैसे टोपी, टोकरी, थाली, हॉटकेस, शोपीस ट्रे, कटोरे, पेन स्टेण्ड आदि।

यह भी पढ़ें 👉 चमोली/ उर्गम मोटर मार्ग के सुधारीकरण में हो रहा है घटिया सामग्री व घटिया निर्माण कार्य, जनप्रतिनिधियों ने खड़े किए सवाल।

उन्होंने बताया कि इन उत्पादों को स्थानीय मेले, स्थानीय बाजार, आजीविका महोत्सव, हिंलास आउटलेट में विपणन किया जा रहा है। पिरूल के इस अभिनव प्रयोग से न केवल वनाग्नि रोकने का प्रयास हुआ है बल्कि बिना लागत के महिलाओं को एक अच्छा आय का स्रोत भी मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *