मौसम अपडेट>>> पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर मैदानी इलाकों तक झमाझम बारिश जारी, आज इन जिलों में हो सकती भारी बर्फबारी।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

 देहरादून/ मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है उत्तराखंड मौसम विभाग के निर्देशक विक्रम सिंह के अनुसार 6 तारीख के बाद मौसम साफ होगा। आपको बता दें कि देहरादून में सुबह से बारिश हो रही है। वही 2500 मीटर तक और उससे ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। विक्रम सिंह ने बताया कि 4 फरवरी से राज्य में ज्यादातर हिस्सों में मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना और ज्यादा है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग बागेश्वर, चमोली के साथ ही पिथौरागढ़ में भारी बर्फबारी होगी। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि 6 तारीख के बाद मौसम साफ होगा।

यह भी पढ़ें 👉 यहां महिला जज ने फांसी का फंदा लगाकर की अपनी जीवन लीला समाप्त।

मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों में आज और कल बारिश के साथ ही बर्फबारी की संभावना जताई है। इसे लेकर विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 4 फरवरी को बारिश और बर्फबारी की एक्टिविटी बढ़ने जा रही है 4 फरवरी को पूरे राज्य में हल्की और मध्यम बारिश के आसार हैं जबकि 3000 मीटर या इससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम बर्फबारी हो सकती है उन्होंने कहा कि मैदानी जिलों में थंडरस्टॉर्म एक्टिविटी के साथ ही बिजली चमकने और ओलावृष्टि की आशंका है।

यह भी पढ़ें 👉 यहां 5वी पास युवक ने इंस्पेक्टर बनकर रोड़ पर शूरू कर दी वसूली, एसे चढ़ा पुलिस के हत्थे।

 विक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून, हरिद्वार, टिहरी पौड़ी के साथ ही नैनीताल, अल्मोड़ा ऊधम सिंह नगर और चंपावत जिले में रेन थंडरस्टॉर्म एक्टिविटी का अनुमान है मौसम बदलने से बिजली चमकने या हेलस्टोर्म जैसी नेचुरल एक्टिविटी देखने को मिल सकती है जबकि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर के 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों के एक दो जगहों पर भारी बर्फबारी के आसार हैं उन्होंने कहा कि 5 जनवरी को एक्टिविटी कम हो जाएगी लेकिन राज्य के कुछ स्थानों में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें 👉 वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी धकाते को मिली शासन में अहम जिम्मेदारी।

हालांकि 6 जनवरी से राज्य का मौसम साफ बना रहेगा। पंतनगर जीबी पंत विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह के मुताबिक बारिश होने के बाद कुछ दिन शीतलहर का दौर रहेगा। रविवार (आज) मौसम करवट बदलेगा जिससे मैदानी क्षेत्रों में 3 मिमी और पर्वतीय क्षेत्रों में 5 मिमी तक बारिश के आसार हैं। सोमवार को मैदानी क्षेत्रों में 8 मिमी और पहाड़ी क्षेत्रों में 10 से 15 मिमी बारिश की संभावना है। वहीं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की भी संभावना है। शनिवार को सुबह से ही मौसम साफ रहा। दिनभर शीतलहर चलती रही। अधिकतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉 देहरादून, वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी पर हुआं छेड़खानी का मुकदमा दर्ज, गवानी पड़ी प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के सचिव की कुर्सी।
कहीं बर्फबारी तो कहीं होगी तेज बारिश, लौटेगी ठंड या आएगी गर्मी मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर में भी भारी बारिश की संभावना है देश के कुछ हिस्सों में सुबह के समय कोहरा छाया रहेगा साथ ही देश में अलग- अलग स्थानों पर बारिश के बाद ठंड में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक देश के कई हिस्सों में फिर से बारिश के लौटने के आसार हैं मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में 5 और 6 फरवरी को सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *