उतराखंड चार धाम यात्रा 2023, अभी तक 5 करोड़ से ज्यादा की हुई बुकिंग, बाबा केदार के दर्शनों के लिए महंगा हुआ हवाई सफर।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ चारधाम यात्रा के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस फुल होने लगे हैं। 16 फरवरी से अब तक यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं ने गेस्ट हाउस में रुकने के लिए पांच करोड़ से ज्यादा की एडवांस में बुकिंग की है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड, यहा हुई सुबह- सुबह दर्दनाक सड़क दुघर्टना में 4 लोगों की मौके पर ही मौत।

पर्यटन मंत्री महाराज ने कहा कि यात्रा के लिए पंजीकरण और जीएमवीएन गेस्ट हाउस की बुकिंग को देखते हुए इस बार भी चारधाम यात्रा में 50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचे की उम्मीद है। 22 अप्रैल से शुरू हो रही यात्रा के लिए केदारनाथ के लिए 184057, बदरीनाथ धाम के लिए 151955, यमनोत्री के लिए 43132 और गंगोत्री धाम के लिए 43717 यात्रियों ने पंजीकरण किया हैं। महाराज ने लोक निर्माण विभाग, पर्यटन, राष्ट्रीय राजमार्ग, बीआरओ, पंचायत, पेयजल, खाद्य आपूर्ति और स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि चारधाम यात्रा मार्ग पर सभी व्यवस्थाओं को वक्त पर पूरा किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉 बागेश्वर, खड़िया खनन करते वक्त मलवे के चपेट में आए मजदूर, दो घायल एक बेहोश, घटना की हो रही है जांच।

यात्रा शुरू होने से पहले सड़क सुधारीकरण, पेच वर्क और गड्ढा मुक्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग, एनएच और बीआरओ को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सड़कों की निगरानी के लिए एक एप बनाया जाएगा। जिन जगहों पर अधिकांश मार्ग अवरुद्ध रहतै हैं। ऐसे जगहों का चिन्हीकरण कर जेसीबी आदि की तैनाती की जाएगी।

केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर का सफर महंगा, तीन साल बाद किराये में हुई बढ़ोतरी 

चारधाम यात्रा के बाच इस बार हेली सेवा से केदारनाथ धाम की यात्रा करना महंगा हो गया है।

यह भी पढ़ें 👉 द्वाराहाट तहसील की असगोली गांव की महिलाएं पिरूल के उत्पाद बनाकर बन रही है आत्मनिर्भर, वनाग्नि रोकने का भी है यह अभिनव प्रयास।

तीन साल बाद हेली कंपनियों ने किराये में बढ़ोतरी की है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने सिरसी और फाटा से चार कंपनियों को हेली सेवा संचालन के लिए चयन कर
लिया है।केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी, फाटा से हेली सेवा का संचालन किया जाता है। यूकाडा ने 2020 में नौ कंपनियों के साथ हेली सेवा संचालन के लिए अनुबंध किया था। 2022 में अनुबंध खत्म होने के बाद इस बार यूकाडा ने नये सिरे से हेली कंपनियों का चयन करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की।

यह भी पढ़ें 👉 इस दिन से पंतनगर से लखनऊ व जयपुर के लिए, शूरू हो रहीं हैं हवाई सेवा देखिए टायम टेबल।

फाटा व सिरसी हेलीपैड से चार कंपनियों को हेली संचालन का काम अवार्ड हो गया है। इसमें फाटा से पवन हंस, कैट्रल एविएशन और सिरसी से हिमालयन हेली, कैट्रल एविएशन के माध्यम से हेली सेवा संचालित की जाएगी। फाटा से केदारनाथ के लिए हेली सेवा से आने-जाने का किराया प्रति यात्री 5500 रुपये और सिरसी से केदारनाथ के लिए 5498 रुपये तय किया गया। पिछले साल की तुलना में फाटा से प्रति यात्री किराये में 780 रुपये और सिरसी से 818 रुपये किराए की बढ़ोतरी हुई है।

गुप्तकाशी से हेली सेवा के लिए दोबारा टेंडर

गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए संचालित होने वाली हेली सेवा की दोबारा टेंडर प्रक्रिया चल रही है। पूर्व में एक ही कंपनी ने टेंडर भरा था जिससे यूकाडा ने हेली कंपनियों से दूसरी बार टेंडर आमंत्रित किए हैं। हेली सेवाओं के टिकट की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी से अनुबंध किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉 बागेश्वर नगरपालिका ने अस्पताल रोड से हटाया अतिक्रमण, पूर्व विधायक ललित फर्स्वाण के हस्तक्षेप के बाद रुका अभियान।

इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। अगर यात्रा शुरू होने तक एमओयू में विलंब होने की स्थिति में यूकाडा के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

अप्रैल माह के पहले हफ्ते से शुरू हो सकती है टिकट बुकिंग

केदारनाथ हेली सेवा के लिए अप्रैल महीने के पहले हफ्ते से टिकटों की बुकिंग शुरू हो सकती है। केदारनाथ धाम के लिए 70 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन की जाती है,

यह भी पढ़ें 👉 अल्मोड़ा, एस-प्रेसो कार से 35 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद कर 1 शराब तस्कर को किया गिरफ्तार, कार सीज।

जबकि 30 प्रतिशत टिकट हेली कंपनियों के माध्यम से दिए जाते हैं।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए आने-जाने का किराया

स्थान नई दरें पूर्व किराया

सिरसी से अब 5498 पहले 4680

फाटा से अब 5500 पहले 4720

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *