चौखुटिया में बुधवार को हुई मुसलाधार बारिश व ओलावृष्टि से चितैली, भटकोट क्षेत्र में पानी व मलुवे से काश्तकारों का हुआ भारी नुकसान वही घरों में पटा मलुवा।

NEWS 13 प्रतिनिधि गणेश जोशी चौखुटिया:-

बुधवार को हुई तेज अतिवृष्टि से क्षेत्र के चितैली, ढौन, भट्टकोट क्षेत्र में पानी व मलुवे से खेती को नुकसान पहुंचने के साथ ही घरों में भी मलुवा पट गया है।

कहरबरपाती इस मूसलाधार बारिश ने कई घरों की खेती को मलबे में तब्दील कर दिया वहीं अनेक घरों, दुकानों में पानी, मलु वा जाने से ग्रमीण कड़ी मेहनत कर मलुवा सफाई में लगे हैं। प्रभावित क्षेत्र में संयुक्त मजिस्ट्रेट अपूर्वा पाण्डे, तहसीलदार हेमंत मेहरा, कानूनगो गिरीश नाथ ने पहुंचकर प्रभावित परिवारों की जाच आख्या बनाकर नियमानुसार प्रभावित परिवारों को मुआवजा दिया जाएगा।

भटकोट क्षेत्र मैं इन परिवारों का हुआ नुकसान:-

श्याम राम का आफर का काम था ऑफर सहित मकान बह गया है। तत्काल मुआवजा देने की मांग की है इसके अलावा। मोहन राम, भोपाल Singh केशव दत्त तिवारी। उदय सिंह, यशपाल सिंह, गिरीश चंद्र तिवारी, दुर्गा देवी, महेन्द गैडा, लोकमिन Singh सरस्वती देवी सीमा देवी, हेमा देवी, नरूली चंदन राम, प्रेम राम,गिरीश कुमार, दीवान राम हरी राम गोपाल राम मोतीराम का नुकसान हुआ है।

पूर्व विधायक पुष्पेश त्रिपाठी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कांता रावत पूर्व जिला पंचायत सदस्य गजेंद्र सिंह नेगी सहित अनेक लोगों ने प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों से बातचीत की प्रशासन के अधिकारियों से शीघ्र आकलन बनाकर प्रभावित परिवारों को मुआवजा देने सहित जिला पंचायत से तटबंध निर्माण हेतु उचित धनराशि देने की मांग की। पूर्व विधायक पुष्पेश त्रिपाठी ने बताया कि ग्वाली मैं भगवत सिंह की लडकी की शादी 12 मई को होनी थी घर में रखा पूरा सामान बहने के साथ ही मकान की एक तरफा दीवार टूट गई है। उन्होंने प्रशासन से शीघ्र उक्त परिवार को मुआवजा देने की मांग की है।

प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए परिवर्तन पार्टी के अध्यक्ष पी सी तिवारी ने कहा कि दीर्घकालिक योजना के तहत तटबंधों का निर्माण किया जाए। साथ ही प्रभावित परिवारों को तात्कालिक रूप से राहत राशि दी जाय, बताया प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल व सिंचाई का संकट भी इस अतिवृष्टि से हुआ है। संबंधित विभाग से शीघ्र पेयजल, सिंचाई की व्यवस्था को दुरस्त करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *