दिल्ली, उतराखंड, उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के जबरदस्त झटके, रिक्टर स्केल पर 6,6 मापी गई तीव्रता।

न्यूज़ 13 ब्यूरो नई दिल्ली/

दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में मंगलवार (23 मार्च 2023) रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए हुए। इमारतों के हिलने से दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए। झटके रात लगभग 10 बजकर 20 मिनट पर महसूस किए गए। मंगलवार रात लगभग 10 बजकर 20 मिनट पर जब भूकंप आया तो दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी इसके झटके महसूस किए गए। उत्तरकाशी और चमोली सहित उत्तराखंड के भी कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है। भूकंप के झटके भारत के अलावा और भी कई पड़ोसी देशों में महसूस किए गए हैं। इसका केंद्र अफगानिस्तान में बताया जा रहा है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक मंगलवार शाम आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड बोर्ड परीक्षा में नकल का पहला मामला आया सामने, राजकीय इंटर कालेज मजखाली के परीक्षा केंद्र पर 12वी की छात्रा को सचल उड़न दस्ते ने रंगे हाथों पकड़ा नकल करते

देश की राजधानी नई दिल्ली के शकरपुर क्षेत्र में भूकंप के कारण एक इमारत के टेढ़ी हो जाने की खबर है। हालांकि सिविल डिफेंस की टीम ने इसे गलत करार दिया। मौके पर मौजूद सिविल डिफेंस के एक सदस्य ने बताया कि शकरपुर में बिल्डिंग पहले से ही ऐसी बनी हुई थी क्योंकि वहां पहले से गैप था। भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है। यह एक फर्जी कॉल थी हमने इमारत को ऊपर से नीचे तक चेक किया और कोई समस्या नहीं है न्यूज एजेंसी के संवाददाता से बातचीत में लुधियाना की एक महिला ने कहा, “मैं सोफे पर बैठी हुई थी और अपने बेटे से बात कर रही थी, तभी मैं हिलने लगी। मैंने सभी को अलर्ट किया।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड में अब शराब की दुकान की ओवर रेटिंग की शिकायत पर, दुकान का लाइसेंस होंगा रद्द।

सभी लोग बाहर निकले, हमने बहुत तगड़े झटके महसूस किए।”जम्मू के कटरा में भूकंप के बाद सड़कों पर लोगों की भीड़ नजर आई। एक गेस्ट हाउस के मालिक शुभम ने कहा कि भूकंप के बाद यहां आए हुए श्रद्धालू होटल छोड़कर सड़कों पर आ गए। मां की कृपा से यहां कोई जान और माल का कोई नुकसान नहीं हुआ लेकिन लोग अभी डरे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *