एक जुलाई से होने वाले हैं ये बड़े और अहम बदलाव, सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है असर

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ हर महीने की शुरुआत में कई ऐसे नियम अपडेट होते हैं। जिसका असर आम जनमानस की जिंदगी पर पड़ता है। ऐसे में जुलाई का महीना शुरू होने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा हैं। जिसके चलते पहली तारीख से देश में कई ऐसे बड़े बदलाव लागू होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।ताकि आपको 1 जुलाई से यहां होने वाले जरूरी और महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में जरूर पता हो ताकि आप समय रहते इनके बारे में जान सकें।

यह भी पढ़ें 👉 बिनसर वन्यजीव अभयारण्य में हुए अग्निकाण्ड में 18 दिन तक मौत से लडने के बाद आखिर जिंदगी की जंग हार गया कुंदन।

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में खाता है तो यहां बैंक उन खातों को बंद करने जा रहा है जिनमें कई सालों से कोई लेन-देन नहीं हुआ है जिसके चलते इन्हें एक जुलाई 2024 से बंद किया जा सकता है। बैंक ने कहा है कि पीएनबी खाते में पिछले 3 सालों से कोई लेन-देन नहीं हुआ है और उनके खाते का बैलेंस जीरो है इसलिए इन खातों को चालू रखने के लिए 30 जून तक बैंक ब्रांच में जाकर केवाईसी करा लें नहीं तो खाते बंद कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड की इस जेल में कैदी की हुई संदिग्ध परिस्थितियों मौत, पत्नी ने लगाए पुलिस पर गंभीर आरोप।

सिम कार्ड की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव कर रहा है जिसके चलते ट्राई ने यहां मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी एमएनपी नियम में बदलाव करने का फैसला किया है। अब सिम कार्ड चोरी होने या डैमेज होने पर आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। पहले सिम कार्ड चोरी होने या डैमेज होने पर आपको स्टोर से तुरंत नया सिम कार्ड मिल जाता था। नए नियम के अनुसार इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है और यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉 बागेश्वर, युवक को मौत के घाट उतार कर वाहन से लटकाया, मौत से पहले बनाया वीडियो।

आप भी क्रेडिट कार्ड होल्डर हैं तो यहां आपके लिए एक जुलाई 2024 की तारीख अहम है। पहली तारीख से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़े बड़े बदलाव लागू होने जा रहे हैं। कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में दिक्कतें आ सकती हैं। आपको बता दें कि आरबीआई के नए रेगुलेशन के मुताबिक एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस के जरिए किए जाने चाहिए जिसके चलते यहां कुछ बैंकों ने अभी तक इस सिस्टम को नहीं अपनाया है जिसके चलते अगर आपके पास इन बैंकों या कंपनियों का क्रेडिट कार्ड है तो पेमेंट करने में दिक्कत आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *