पिथौरागढ़, जंगल में लगी आग ने स्कूल भवन को तब्दील किया राख में, आखिर कैसे मिलेगी वनाग्नि से राहत?

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि पिथौरागढ़

 पिथौरागढ़/जंगलों की आग से लगातार बढ़ रही है टेंशन स्कूल की बिल्डिंग भी जली अब कैसे मिलेगी राहत
ग्राम प्रधान त्रिलोक थापा ने बताया कि कोरोना काल में विद्यालय बंद हो गया था। वनाग्नि से स्कूल भवन की छत जलकर राख हो गई है। जंगलों में आग से लगातार टेंशन बढ़ रही है। ग्रामीण भी दहशत में हैं। उत्तराखंड में इन दिनों गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक जगह- जगह जंगलों में आग लगी हुई है। पिथौरागढ़ के थल में जंगल की आग से बंद पड़ा स्कूल भवन जल गया। बेरीनाग, गंगोलीहाट, चौसाला और बागेश्वर के रैखोली और फल्टनियां के जंगल भी आग से धधक रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉पुलिस का शर्मनाक रवैया, गर्भवती पत्नी व नवजात की मौत के बाद दी कांस्टेबल को एक महीने की छुट्टी, बोला अब में छुट्टी का क्या करु।
वहीं कोटद्वार भाबर के गुलरझाला वन बीट और श्रीनगर के जंगलों में आग लगी है। कोटद्वार में जंगल की आग बुझाने में जुटी तीन टीमें। लैंसडौन वन प्रभाग के अंतर्गत कोटद्वार रेंज की गुलरझाला बीट में पिछले कुछ दिन से जंगल जल रहे हैं। इससे करोड़ों की वन संपदा को नुकसान हो रहा है। हालांकि वन महकमे की तीन टीम इस भीषण आग पर काबू पाने के प्रयास कर रही है और काफी हद तक आग बुझाई भी जा चुकी है। पिछले कुछ दिनों से जंगलों में आग लगने की घटनाएं अचानक बढ़ गयी हैं। जिससे आमजन को घुटन सी महसूस हो रही है। जंगल की आग से तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई।

यह भी पढ़ें 👉वनाग्नि की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को त्वरित कार्रवाई करने के दिए निर्देश।

 पिथौरागढ़ जनपद के जंगलों में लग रही आग थमने का नाम नहीं ले रही है। जिला मुख्यालय से लेकर बेरीनाग, झूलाघाट, गंगोलीहाट में आग की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। हालात यह है कि जंगल की आग बंद हो चुके सरकारी स्कूल तक को अपने आगोश में ले चुकी है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां जंगल में संडे गले शव के मिलने से फैली सनसनी, 20 दिन पुराना हो सकता है शव।

थल के नापड़ नैनीथल स्थित जंगल में बीती रात एकाएक आग लग गई। आग की चपेट में नैनीथल प्राथमिक विद्यालय का भवन भी आ गया। ग्राम प्रधान त्रिलोक थापा ने बताया कि कोरोना काल में विद्यालय बंद हो गया था। वनाग्नि से स्कूल भवन की छत जलकर राख हो गई है। इधर चौसाला गांव में जंगल की आग फैलकर प्रेम सिंह, दीवान सिंह और बहादुर सिंह के आंगन तक पहुंच गई। श्रीनगर में नैथाणा के जंगलों में लगी आग विकासखंड कीर्तिनगर के नैथाणा के जंगलों में भीषण आग लग गयी। जिससे जंगल का अधिकांश भाग जल कर राख हो गया। नरेंद्रनगर वन प्रभाग के वन क्षेत्राधिकारी बुद्धि प्रकाश ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने पर टीम गई है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां मातम में बदली शादी की खुशियां, सड़क हादसे में एक बच्चे सहित 4 की मौत।
उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में आग की छह घटनाएं दर्ज गढ़वाल व कुमाऊं के जंगलों में पिछले 24 घंटों में आग की छह नई घटनाएं दर्ज की गईं। इन घटनाओं में 3.85 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुए हैं। जबकि 5950 रुपये की वन संपदा जलकर खाक हुई है। अपर प्रमुख वन संरक्षक, वनाग्नि एवं आपदा प्रबंधन निशांत वर्मा ने बताया कि गढ़वाल मंडल के सिविल वन पंचायत के भूमि संरक्षण लैंसडौन वन प्रभाग में आग की दो घटनाओं से 0.8 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉25 अप्रैल को ऋषिकेश पहुंचेंगी गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा, 12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट।

वहीं कुमाऊं में अग्निकांड की चार घटनाएं हुई हैं चंपावत वन प्रभाग के आरक्षित वन क्षेत्र, सिविल/वन पंचायत क्षेत्र व तराई पूर्वी वन प्रभाग क्षेत्र में हुई। जिसमें 0.75 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। बागेश्वर में जंगल की आग सड़क तक पहुंची बागेश्वर जिले में जगह-जगह जंगल धधक रहे हैं। चीड़ के पत्ते आग में घी का काम कर रहे हैं। शनिवार शाम को रैखोली और
फल्टनियां के जंगल में आग लग गई। जंगल की आग सड़क पर पहुंच गई। इससे यातायात भी प्रभावित हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *