उतराखंड में अब शराब की दुकान की ओवर रेटिंग की शिकायत पर, दुकान का लाइसेंस होंगा रद्द।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से अधिक कीमतों पर उतराखंड में शराब बेचने वालों के लाइसेंस सस्पेंड होंगे। नई आबकारी नीति में इसका प्रावधान किया गया है। वहीं डिपार्टमेंटल स्टोर अब केवल अपने जिले की शराब की दुकान से ही शराब ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड बोर्ड परीक्षा में नकल का पहला मामला आया सामने, राजकीय इंटर कालेज मजखाली के परीक्षा केंद्र पर 12वी की छात्रा को सचल उड़न दस्ते ने रंगे हाथों पकड़ा नकल करते

शराब की दुकानों पर ओवर रेटिंग की शिकायतें आम हैं। नई आबकारी नीति में इस पर लगाम लगाने के लिए खास प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड में 25 मार्च तक के लिए यलो अलर्ट जारी, भारी बारिश के साथ बर्फबारी के आसार, नदी नालों के जलस्तर बढ़ने की सम्भावना।

अगर किसी दुकान की पांच बार एमआरपी से अधिक वसूली की शिकायत आई तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

टेट्रा पैक में मिलेंगे मदिरा के पव्वे

बैठक में तय किया गया कि देशी मदिरा के पव्वे कांच के बजाए अब टेट्रा पैक में उपलब्ध होगे ताकि राज्य मिलावट रोकी जा सके। सरकार ने डिपार्टमेंटल स्टोर के लाइसेंस का शुल्क पहाड़ों में आठ लाख रुपए के साथ ही मैदानी जिलों में आठ से बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दिया है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड में यहां देह व्यापार करने वाली फरार चल रही महिला को, पुलिस ने किया गिरफतार, हिमाचल प्रदेश में रह रही थी नाम बदलकर।

नई आबकारी नीति में बार रेस्टोरेंट के शुल्क में कोई इजाफा नहीं किया गया है। ये निकटवर्ती शराब ठेके से ही ले सकेंगे। समुद्र आयतित मदिरा की कीमतों को भी नियंत्रित किया गया है। राज्य में डिपार्टमेंटल स्टोर अब अपने जिले में स्थित शराब के ठेके से ही शराब ले पाएंगे जिससे उनकी मनमानी पर लगाम लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *