चौखुटिया, कालीगाड गधेरे ने लिया विकराल रूप, पानी,मलुवा बैंक, दुकानों, घरों में घुसा ,बाजार गधेरे में तब्दील आक्रोशित व्यापारियों ने किया प्रदर्शन, मुआवजे की मांग।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि गणेश जोशी चौखुटिया

चौखुटिया/ क्षेत्र में हुई तेज बारिश के चलते चांदीखेत के बाजार से लगे कालीगाड गधेरे ने रौद्र रूप ले लिया। गधेरे का पानी व मलुवा बाजार में घुस गया। जिससे दो दर्जन से अधिक दुकानों में पानी व मलुवा घुसने से दुकानदारों के सामान को काफी नुकसान पहुंचा है ।वही बैंक ऑफ़ बडौदा के एटीएम व बैंक के अंदर भी पानी ,मलुवा घुस गया।

यह भी पढ़ें 👉 बागेश्वर, मानसून ने खोली धामी सरकार की तैयारियों की पोल, कपकोट में बेजुबान जानवर हुए मलवे में जमींदोज।

आवासीय घरों में भी पानी घुसने से काफी नुकसान हुआ है। गुस्साए व्यापारियों ने सड़क में प्रर्दशन कर सांकेतिक धरना दिया गया। तथा विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। चेतावनी दी की 12 घंटे के अंदर मलुवा साफ कर कलमठ नहीं खोला गया आंदोलन के लिए बाद्य होना पड़ेगा।
प्रातः 7 बजे तेज बारिश के चलते चांदीखेत मुख्य बाजार से लगे कालीगाड गधेरे के तेज बहाव के पानी व मलुवे से पूरे चांदीखेत के बाजार में जल भराव हो गया है।

यह भी पढ़ें 👉 चमोली, 10 महीने के बाद भी नहीं हो पाया राजकीय इंटर कालेज थराली के भवन मरम्मत व मलवा निस्तारण का काम।

गधेरे की निकासी नहीं होने व कलमठ के बंद होने से गधेरे का पानी बाजार की ओर घुस गया । जिसके चलते बैंक ऑफ़ बडौदा व एटीएम सहित आसपास के दो दर्जन दुकानों व कुछ आवासीय घरों में पानी व मलुवा घुस गया है। जिससे दुकानदारों की खाद्य सामग्री सहित सामान को काफी नुकसान पहुंचा। वहीं घरों के घरेलू सामान को भी नुकसान पहुंचा है। पूरा बाजार गधेरे में तब्दील हो गया है। दुकानदारों में अफरा-तफरी मची है। दिन का समय होने के चलते दुकानदारों ने शटर बंद करने के साथ खाली बोंरों कट्टों से बचाव कार्य किया गया। बाजार से सटे हयात गिरी के दो मंजिलें आवासीय घर में पानी व मलुवा घुस गया जिससे घरेलू सामान बर्बाद हो गया।

यह भी पढ़ें 👉 यहां पार्षद प्रेमी का प्रेमिका ने काट डाला गुप्तांग, कोर्ट मेरिज की तैयारी के लिए हाथों में सजाई थी मेंहदी, प्रेमी के इंकार करने पर उठाया खौफनाक कदम।
गुस्साए व्यापारियों ने गधेरे के समीप मुख्य मोटर मार्ग पर प्रदर्शन कर विभाग के खिलाफ नारेबाजी की ।तथा 3 घंटे तक सांकेतिक धरना भी दिया गया। व्यापारियों का कहना है कि लगातार लोक निर्माण विभाग से शिकायत करने के बाद भी कलमठ की सफाई नहीं की गई। जिसके चलते गधेरा बाजार की ओर मुड गया ।उन्होंने बताया हर वर्ष बरसात में इस प्रकार की त्रासदी दुकानदारों को झेलनी पढ़ती है।बावजूद विभाग अभी तक स्थाई समाधान नहीं कर पा रहा है। गुस्साए व्यापारियों ने शीध्र मलुवा हटाने के साथ कलमठ खोलने व स्थाई समाधान की मांग की।

यह भी पढ़ें 👉 यहां शिक्षक ने 13 वर्षीय नाबालिग से किया दुष्कर्म, परिजनों को पता चला तो उन्होंने 15 लाख में मामला किया रफा-दफा, बिना पैसे दिए शिक्षक हुआ फरार।

तथा 12 घंटे में कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई। इधर चौखुटिया से दो किमी पहले रतनपुर गधेरे के ऊफान में आने से महादेव सिंह बिष्ट के मकान में काफी पानी घुस गया है वहीं लोगों के खेतों को भी नुकसान पहुंचा है। पूरे क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश से नदी -नाले ऊफान पर हैं।
रहे मौजूद
कालीगाड गधेरे से प्रभावित व्यापारियों ने धरना -प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां विजिलेंस ने जिला आबकारी अधिकारी को 70 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचा।

धरना-प्रर्दशन में मुख्य रूप से सरपंच विपिन गिरी ,मदन कुमैया, गोपाल गिरी, पूर्व प्रमुख नंदन सिंह संगेला, प्रताप राम, गिरीश गोस्वामी, भीम सिंह, कुबेर सिंह ,बीरबल कुमैया, प्रकाश छुपका,दयाल सिंह, दीपक कुमंया, किशन सिंह ,हयात गिरी,आनंद गोस्वामी,बीरेंद्र कुमंया आदि रहे।

यह भी पढ़ें 👉 द्वाराहाट में पानी की बूंद-बूंद को तरसती महिलाओं का फूटा गुस्सा 2 घंटे तक राष्ट्रीय राजमार्ग को किया जाम, प्रशासन के अधिकारियों के महिलाओं को समझने में छूटे पसीने।

चांदीखेत बाजार के लगे कालीगाड गधेरे के आने से कुछ आवासीय घरो व दुकानों में पानी व मलुवा घुस गया है। जिससे खाद्य सामग्री ,घरेलु सामान को नुकसान पहुंचा है।नुकसान का निरीक्षण किया गया है। आंकलन बनाया जा रहा है।
ईश्वर सिंह रौतेला राजस्व निरीक्षक
मलुवा हटाने पहुंची जेसीबी* चौखुटिया,नाराज व्यापारियों के प्रदर्शन व धरने को देखते हुए दो घंटे बाद लोक निर्माण विभाग की जेसीबी मशीन गधेरे से मलुवा हटाने पहुंच गई। मलुवा हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। व्यापारियों का कहना है कि शीघ्र कलमठ खोला जाय व स्थाई समाधान किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *